Joe Root on Ben Stokes, Ben Stokes
Stories

Joe Root on Ben Stokes: इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट ने क्यों कहा Ben Stokes है इंग्लैंड का सबसे खिलाड़ी

Joe Root on Ben Stokes: इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) ने अपने अजीज दोस्त और वर्तमान इंग्लिश टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की जमकर तारीफ की है। जो रूट ने बताया कि कैसे स्टोक्स ने अपने आप को इंग्लैंड का सबसे बड़ा खिलाड़ी बनाया है। उन्होंने जीरो से लेकर हीरो बनने तक का सफर कैसे पूरा किया है। उनकी ये जर्नी बहुत ही शानदार है।

Ben Stokes: दो वर्ल्ड कप जीता चुके हैं स्टोक्स

जो रूट ने कहा कि, “आप दो वर्ल्ड कप (World Cup) फाइनल को देखिए, जो हम जीते हैं उन्होंने अकेले दम पर ही हमें दो फाइनल जिताए हैं। जो एक फाइनल हम 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हारे थे, उसमें भी बेन स्टोक्स की बड़ी भूमिका थी। वो ही आखिरी ओवर में गेंदबाजी करना चाहते थे। उस परिस्थिति से वापस आना और बड़े मौकों पर अपनी टीम को संकट से निकलना ये दर्शाता है कि वो इंग्लैंड टीम के दिग्गज खिलाड़ी है। मेरे अनुसार, हमनें एक देश के रूप में जो सबसे अच्छा खिलाड़ी उत्पन्न किया है, वो बेन स्टोक्स ही है।”

आपको बता दें, कि बेन स्टोक्स ने टी 20 वर्ल्ड कप (T 20 World Cup) 2016 के फाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी ओवर में 19 रनों का बचाव करने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली थी। लेकिन कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Braithwate) ने उनको लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के जड़कर इंग्लैंड की मुट्ठी से जीत छीन ली थी। तब सभी को लग रहा था कि स्टोक्स का कैरियर खत्म हो गया है और वो कभी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे। लेकिन वर्ल्ड कप 2019 में उन्होंने अकेले दम पर टीम को चैंपियन बनाया था।

Jos Butler: बटलर के साथ मिलकर मैच को बनाया था

वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड टीम लक्ष्य का पीछा करते समय फंस गई थी लेकिन स्टोक्स ने पहले बटलर (Jos Butler) और फिर लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों के साथ मिलकर मैच को ड्रॉ करा दिया था। लेकिन सुपर ओवर में बाउंड्री काउंट के चलते इंग्लैंड की टीम विश्व विजेता घोषित कर दी गई थी। पिछले साल टी 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भी स्टोक्स ने ही इंग्लैंड को मैच जिताने में मदद की थी।

स्टोक्स ने 47 रनों की नाबाद पारी खेली थी जिसकी वजह से इंग्लैंड ने दूसरी बार टी 20 वर्ल्ड कप जीता था। आपको बता दें, कि स्टोक्स एक बार फिर से रिटायरमेंट से यू टर्न लेकर वर्ल्ड कप खेलने के लिए आ रहे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।