World Cup, Tamim Iqbal, Shakib Al Hasan
News

World Cup: 2007 वर्ल्ड कप में भारत का सपना तोड़ने वाले खिलाड़ी ने लिया संन्यास

वर्ल्ड कप (World Cup) में खेलना सभी खिलाड़ियों का सपना होता है और उसमें कप्तानी करने का मौका बहुत कम खिलाड़ियों को मिलता है। अब वर्ल्ड कप को शुरू होने में अब 100 से भी कम दिन बाकी है लेकिन वर्ल्ड कप से पहले ही बांग्लादेश की टीम को बहुत बड़ा झटका लग गया है। बांग्लादेश की वनडे टीम के कप्तान तमीम इकबाल (Tamim Iqbal) ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

बांग्लादेश (Bangladesh) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। जिसके पहले मैच में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा है। इसी हार के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बांग्लादेश के कप्तान ने अपने संन्यास का एलान कर दिया। संन्यास लेने के बाद तमीम इकबाल बहुत भावुक हो गए।

तमीम इकबाल ने पिछले साल 2022 में ही टी 20 फॉर्मेट से भी संन्यास ले लिया था। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अभी वनडे टीम के कप्तान का एलान नहीं किया है। शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) टी 20 में बांग्लादेश के कप्तान है और लिट्टन दास (Litton Das) टेस्ट में बांग्लादेश का नेतृत्व कर रहे है।

तमीम इकबाल के संन्यास के बाद बांग्लादेश की टीम के लिए बहुत बड़ी समस्या सामने खड़ी हो गई है। वर्ल्ड कप में समय कम है और बांग्लादेश को अभी अपनी टीम का कप्तान भी खोजना है जो एक चिंता का विषय है। तमीम इकबाल ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत फरवरी 2007 में जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ की थी। तमीम बांग्लादेशी क्रिकेटर नफीस इकबाल खान (Nafees Iqbal Khan) के भाई और पूर्व बांग्लादेशी कप्तान अकरम खान (Akram Khan) के भतीजे है।

तमीम अपने अंडर 19 के दिनों के समय से ही काफी प्रतिभावान थे। तमीम को 2007 में वनडे डेब्यू के तुरंत बाद वर्ल्ड कप की टीम में शामिल कर लिया गया। तब तक तमीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ 2 मैच ही खेले थे। तमीम ने बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए है। तमीम ने वनडे के 241 मैचों की 239 पारियों में 36.62 की औसत से 8313 रन बनाए है जिसमें उन्होंने 14 शतक भी जड़े है।

टेस्ट में उन्होंने 70 मैचों की 134 पारियों में 38.89 के औसत से 5134 रन बनाए है जिसमें 10 शतक भी शामिल है। तमीम बांग्लादेश के वनडे में सबसे सफल कप्तानों में से एक है। तमीम ने 37 वनडे मुकाबलों में 21 मुकाबले जीते हैं।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।