Yashasvi Jaiswal struggle And Cricket: West Indies Tour | Yashasvi Jaiswal | Team India Test Squad |
Stories

Yashasvi Jaiswal struggle And Cricket: यशस्वी जायसवाल के लिए मई 2022 का वक्त काफी अहम रहा है, इसके बाद से उनकी जिंदगी में यह खास बदलाव हुआ

Yashasvi Jaiswal struggle And Cricket: क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल का जन्म 28 दिसंबर 2001 को उत्तर प्रदेश के सूर‍िया में हुआ था। वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और लेग ब्रेक बॉलर हैं। उन्होंने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच वानखेड़े स्‍टेड‍ियम में  7 से 9 जनवरी 2019 (मुंबई बनाम छत्‍तीसगढ़) को खेला था। लखनऊ में 20 स‍ितंबर, 2019 को उन्होंने लिस्ट ए में अपना पहला मैच खेला और 22 सितंबर 2020 को शारजाह में पहला टी20 मैच खेला।

Yashasvi Jaiswal struggle And Cricket: उनकी सफलता से उनको यकीन हुआ कि वे सबसे अच्छे हैं

16 अक्टूबर, 2019 को उन्‍होंने लिस्ट ए टूर्नामेंट में झारखंड के खिलाफ 203 रन बनाए थे। इसने उनको यकीन दिलाया कि वह दुनिया में सबसे अच्छा बैटिंग कर सकते हैं।

7 मई, 2022 को उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की ओर से पंजाब किंग्स के खिलाफ खेलते हुए 68 रन बनाए और अपना पहला प्लेयर ऑफ द मैच जीता।

Also Read: Anil Kumble Memorable Game: जबड़े में चोट के बाद भी टीम इंडिया के लिए इस गेंदबाज ने की 14 ओवर की बॉलिंग, जिसने भी सुना हैरान रह गया, जानिये पूरी बात

जायसवाल का कहना है कि मई 2022 के बाद उनकी जिंदगी सही द‍िशा में चलने लगी है। उन्होंने अपनी शारीरिक और मानसिक ताकत को अच्छे से समझना शुरू क‍िया और यह जानने लगे हैं कि उन्हें जिंदगी में क्या हासिल करना है।

उनकी खासियत यह है कि वह बहुत गरीब घर से निकलकर बड़ी मेहनत के बाद आज टीम इंडिया में पहुंचे हैं। उन्होंने अपनी जिंदगी के संघर्षों को कभी नहीं भूले। उसको याद रखने के लिए वे उनको टैटू के रूप में अपने बाहों और अपने हाथों में गुदवा रखे हैं। इससे उनको आगे बढ़ने में मदद मिलती है।

यशस्वी जयसवाल की सफलता का क्षण दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 2020 ICC U19 क्रिकेट विश्व कप के दौरान आया। वह छह मैचों में 400 रन बनाकर टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे और भारतीय U19 टीम को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी लगातार और परिपक्व बल्लेबाजी ने उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिलाया।
अपने असाधारण प्रदर्शन के कारण, यशस्वी को 2020 सीज़न के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) फ्रेंचाइजी द्वारा चुना गया था। उन्होंने उसी साल आईपीएल में पदार्पण किया और तब से राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं।

यशस्वी जयसवाल को क्रीज पर उनके धैर्य, त्रुटिहीन टाइमिंग और शानदार स्ट्रोक प्ले के लिए काफी सराहा जाता है। कम उम्र में पारी बनाने और दबाव की स्थिति से निपटने की उनकी क्षमता ने क्रिकेट विशेषज्ञों और प्रशंसकों से समान रूप से प्रशंसा प्राप्त की है। कई लोग उन्हें भारतीय क्रिकेट के भविष्य के लिए एक उज्ज्वल संभावना मानते हैं और उनके प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखी जाती है।

 

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।