1983 World Cup | Indian Team, Cricketer History
Stories

World Cup 2023 and Media Rights: World Cup के मैदान में Media Rights की जंग, जानिए किसके हाथ लगेगी बाजी ?

World Cup 2023 and Media Rights: वर्ल्ड कप 2023 का इंतजार पूरी दुनिया के फैंस कर रहे हैं। जैसे ही वर्ल्ड कप शुरु होगा लोग टीवी और मोबाइल से नजरें नहीं हटाएंगे, लेकिन इस बिग टूर्नामेंट के लिए कौन से चैनल और कौन से  OTT  प्लेटफॉर्म होंगे जहां दर्शक मैच का लुत्फ उठा पाएंगे, किन चैनल्स पर वर्ल्डकप का लाइव ब्रॉडकास्ट होगा, और मीडिया राइट्स की रेस में कौन जीतेगा, आज आपको सभी जानकारी देंगे।

World Cup 2023 and Media Rights: Hotstar, Jio या फिर Sony, किसको मिलेंगे मीडिया राइट्स ?

अगले होम सीजन में 88 मैच हैं यानी अगल 5 सालों में कुल 88 मैच खेले जाएंगे। जिसकी शुरुआत 23 सितंबर से हो जाएगी। इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली सीरीज कहां देखी जाएगी ये 30 अगस्त को पता चल जाएगा।

Also Read: World Cup 2023 के टिकट न मिलने से भड़के फैंस, सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास, ”Book My Show” भी फ्लॉप

88 मैचों में 25 टेस्ट, 27 ODI, और 36  T20  मुकाबले होंगे। सभी को मालुम है कि BCCI ने इसके लिए टेंडर आगे कर दिया है, और इंटरेस्टेड पार्टियों ने 25 लाख की रिफंडेबल कीमत के साथ टेंडर उठा भी लिया है।

इस टेंडर का बेसिक प्राइस 45 करोड़ है, जिसमें डिजिटल और टीवी प्राइस अलग-अलग है। डिजिटल 25 करोड़ और टीवी के लिए 20 करोड़ रखे गए हैं। बीसीसीआई को दोनों प्लेटफॉर्म मिलाकर हर एक मैच से कम से कम 60 करोड़ रुपए कमाने की उम्मीद है, यानी कुल 88 मैचों से 5,280 करोड़ कमाने की उम्मीद है।

आप लोग सोच रहे होंगे कि इस रकम का इतना बड़ा हिस्सा जाता कहां है, तो बता दें इस रकम से स्टेट एसोसिएशन को एक बड़ा अमाउंट दिया जाता है, जिसे annual grant कहा जाता है, जो 100 करोड़ के करीब होता है, जिसमें से बीसीसीआई 26 पर्सेंट रेवन्यू लेता है जो महिला और पुरुष खिलाड़ियों के बीच बंटता है। सीनियर टीम के प्लेयर्स को 13 पर्सेंट और घरेलू क्रिकेटर्स को 10 पर्सेंट दिया जाता है, और जूनियर क्रिकेट प्लेयर्स को 3 पर्सेंट दिया जाता है।

अब बात करते हैं मीडिया ब्रॉडकास्टर्स की। डिजनी और हॉटस्टार के बारे में सबको पता है। VIACOM 18 का टीवी पर स्पोर्ट्स-18 चैनल है, जिस पर सबने आईपीएल भी देखा था। लेकिन इन सबसे अलग सोनी नेटवर्क एक आउटसाइडर चैनल बनकर सामने आया है, जो हो सकता है हॉटस्टार या वायाकॉम 18 को आउटबिड कर दे जिसका Zee के साथ मर्जर हो गया है। ऐसे में अब 30 अगस्त को ही पता चलेगा की आने वाले बड़े टूर्नामेंट्स किस चैनल पर और किस OTT प्लेटफॉर्म पर देखे जाएंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।