Stories

World Cup Qualifier: पूरन और होप के तूफान में उड़ा नेपाल

वर्ल्ड कप क्वालीफायर (World Cup Qualifier) के ग्रुप ए में वेस्टइंडीज (Westindies) और नेपाल (Nepal) के बीच मैच खेला गया। दोनों ही टीमें पिछले मैच में जीत दर्ज करके आ रही थी और आत्मविश्वास से भरी हुई थी। वेस्टइंडीज और नेपाल दोनों ने अपने पिछले मुकाबलों में अमेरिका (USA) की टीम को शिकस्त दी थी। नेपाल इस मैच के पहले पिछले कुछ मैचों में बहुत ही शानदार लय में चल रही थी। नेपाल ने अपने पिछले 16 में से 13 मुकाबलों में जीत दर्ज की थी।

नेपाल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। चूंकि पिच पर नमी थी इसलिए ये फैसला अच्छा भी था। नेपाल के गेंदबाज अपने कप्तान के फैसले पर खरे उतरे और उन्होंने वेस्टइंडीज के शुरुआती 2 विकेट दहाई का आंकड़ा छूने के पहले ही गिरा दिए। कप्तान शाई होप (Shai Hope) ने ब्रैंडन किंग (Brandon King) के साथ साझेदारी करके टीम का स्कोर पचास के पार पहुंचाया लेकिन ब्रैंडन किंग भी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। वेस्टइंडीज के 55 रन पर 3 विकेट गिर चुके थे और वेस्टइंडीज पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। तभी कप्तान का साथ देने पूर्व कप्तान निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) आए। नेपाल के गेंदबाज लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे और लगातार अंतराल में वेस्टइंडीज के विकेट चटका रहे थे। लेकिन नेपाल के फील्डर ने अपने गेंदबाज का साथ नहीं दिया। पूरन जब 3 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तभी उनका कैच छोड़ दिया गया। उसके बाद पूरन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। पूरन ने होप के साथ मिलकर वेस्टइंडीज के लिए चौथे विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी कर डाली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 214 रन जोड़े। पूरन ने काउंटर अटैक करते हुए तेज तर्रार शतक जड़ डाला। पूरन ने 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से 114 रन बनाए। जबकि कप्तान होप एक छोर संभाले हुए थे और पूरन का भरपूर साथ दे रहे थे। होप ने भी 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 132 रन बनाए। अंत में पॉवेल (Rovman Powell) और होल्डर (Jason Holder) की छोटी लेकिन तेज पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 338 रन बोर्ड पर टांग दिए। नेपाल की तरफ से राजबंशी (Rajbanshi) ने सर्वाधिक 3 विकेट चटकाए।

 

नेपाल जैसी टीम के लिए 339 रन का लक्ष्य एक बड़ा लक्ष्य था। जैसी सबको उम्मीद थी वैसा हुआ भी नेपाल की टीम बड़े लक्ष्य के दबाव में आ गई और इस मैच में वापसी नहीं कर पाई। नेपाल के शुरुआती 3 विकेट 50 रन के अंदर गिर गए थे। नेपाल की तरफ से सिर्फ आरिफ शेख (Aarif Sheikh) ने ही थोड़ी लड़ाई दिखाई और अर्धशतक जमाया। कुछ बल्लेबाजों को शुरुआत मिली लेकिन वो उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। नेपाल ने लगातार अंतराल में अपने विकेट गवाएं और जैसे तैसे वो 238 रनों तक पहुंच सकें। नेपाल की टीम ये मुकाबला 101 रनों से हार गई। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा 3 विकेट जेसन होल्डर ने लिए। अपनी शानदार शतकीय पारी के लिए शाई होप को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। इसी जीत के साथ वेस्टइंडीज ने वर्ल्ड कप में प्रवेश करने के लिए एक कदम बढ़ा दिया है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।