West Indies | Team India | Rohit Sharma |
Stories

टीम इंडिया का वेस्ट इंडीज दौरा और विश्व कप मैच, खिलाड़ियों के चयन में चयनकर्ताओं को रखने होंगे इन बातों का ध्यान

क्रिकेट हो या कोई और खेल, हार जीत उसका हिस्सा होता है। हर मैच में अगर एक टीम जीतती है तो दूसरी टीम हारती भी है। ऐसे में यह कहना कि हार की वजह से खिलाड़ी का कैरियर यहां से खत्म हो गया है, उचित नहीं होगा। खिलाड़ियों को लेकर एक बात यह कही जाती है कि उनकी यह जिम्मेदारी है कि वे पूरे सौ फीसदी अपना प्रदर्शन करें। उनके प्रदर्शन पर उनका व्यक्तिगत से ज्यादा उनकी टीम और फिर उनके देश की प्रतिष्ठा जुड़ी होती है। ऐसे में खिलाड़ियों के एक मैच हारने पर तमाम तरह की प्रतिक्रिया होती है।

टीम इंडिया जल्द ही वेस्ट इंडीज के दौरे पर जाने वाली है। इसके लिए टीम के चयन को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं।अब अगर चयनकर्ता हाल ही में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के आधार पर चयन करते हैं तब तो वे आधे से ज्यादा खिलाड़ियों को बाहर रख देंगे।

ऐसी चर्चा है कि देश के शीर्ष पांच बैट्समैनों शुभमन गिल (Shubman Gill), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में से किसी एक या दो बल्लेबाज को वेस्टइंडीज दौरे से ड्रॉप किया जा सकता है। ज्यादा संभावना है रोहित शर्मा, विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को लेकर है।

इसको दूसरी तरह से भी देखना होगा। कुछ ही दिन बाद विश्व कप मैच होने वाले हैं। आईपीएल के बाद डब्ल्यूटीसी और फिर वेस्ट इंडीज का दौरे में खिलाड़ी लगातार खेलते रहे तो वे विश्व कप में इतने थक चुके होंगे कि उनके लिए मैच खेल पाना बड़ा मुश्किल होगा। ऐसे में कई खिलाड़ियों को ड्राप इसलिये करने पर विचार किया जा रहा है ताकि उनको थोड़ा आराम मिल सके और वे फिटनेस को मजबूत कर सकें।

पुजारा का प्रदर्शन पिछले 2–3 सालों में कुछ खास नहीं रहा है। पुजारा ने पिछली 52 पारियों में से केवल एक पारी में शतक लगाया है, जबकि इस दौरान उनका औसत 29.69 का है। पुजारा ने इन 52 पारियों में मात्र 11 पचासे जड़े है। पुजारा की जगह पर आईपीएल में अपने बल्ले से धूम मचाने वाले राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) को नंबर 3 पर मौका दिया जा सकता है। 

वहीं मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) को इस दौरे से आराम दिया जा सकता है। शमी ने आईपीएल के सभी 17 मैच खेले थे इसलिए वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए उन्हें आराम दिया जा सकता है। चूंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के सभी मैच जरूरी होते है इसलिए एक साथ सभी खिलाड़ियों को ड्रॉप और आराम नहीं दिया जा सकता है। इसलिए मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को टीम में रखा जायेगा लेकिन जरूरत पड़ने पर ही उनको प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा। भारत के बहुत से तेज गेंदबाज चोटिल चल रहे है इसलिए भारत एक और गेंदबाज को चोटिल होने देने का जोखिम नहीं उठा सकती है। भारत को इस साल वर्ल्ड कप खेलना है और भारत ज्यादा खिलाड़ियों के चोटिल होने का खतरा मोल नहीं लेना चाहेगी। जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) पहले ही चोटिल चल रहे है।

वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी के भविष्य के ऊपर फैसला इस सीरीज के बाद लिया जा सकता है। जबकि विकेटकीपर के रूप में केएस भरत (KS Bharat) को फिर से मौका मिल सकता है। भरत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में बल्ले से कोई खास कमाल नहीं दिखाया था।

अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) और उमरान मालिक (Umran Malik) को टीम में मौका दिया जा सकता है लेकिन ये अभी निश्चित नहीं है कि उन्हें वनडे में मौका मिलेगा कि टेस्ट मैच में मौका मिलेगा। अर्शदीप सिंह इस समय इंग्लैंड में केंट के लिए काउंटी खेल रहे है। अगर सब कुछ विश्व कप को ध्यान में रखकर किया गया तो टीम इंडिया को मजबूती मिल सकती है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।