Sourav Ganguly | Wasim Akram | Zaheer Khan |
Stories

Wasim Akram : केन्या में जहीर खान से वसीम अकरम ने पूछा एक सवाल, सौरव गांगुली ने ऑटोबॉयग्राफी में किया जिक्र, जानिये

Wasim Akram : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम और भारतीय खिलाड़ी सौरव गांगुली के बीच आपसी संबंध बहुत अच्छे रहे हैं। दोनों एक-दूसरे को काफी पसंद करते थे। गांगुली अपनी ऑटोबॉयग्राफी में एक मजेदार घटना का जिक्र करते हैं। वे बताते हैं कि एक बार मैं चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान जहीर खान को केन्या की राजधानी नैरोबी में वसीम से मिलवाने ले गया था।

वसीम ने अपने चिरपरिचित अंदाज में पूछा, ‘क्या तुम ड्रिंक करते हो?’ जहीर ने कहा, ‘नहीं।’ ‘स्मोक करते हो?’ जहीर ने फिर सिर हिलाकर कहा नहीं, तब वसीम तेज आवाज में पूछा, “जब ड्रिंक नहीं करते हो, स्मोक नहीं करते हो तो तुम तेज गेंदबाज कैसे बनोगे?” हम जोर से हंस पड़े।

बहरहाल हमने किसी तरह एडीलेड में अपना पहला टेस्ट मैच खेलने से पहले इरफान पठान को सलाह देने के लिए वसीम अकरम को तैयार कर लिया। साथ ही कोलकाता नाइटराइडर्स के बॉलिंग सलाहकार के तौर पर वसीम को जोड़ लिया।

पाकिस्तान के एक और लीजेंड जावेद मियांदाद के खिलाफ खेलने का अवसर नहीं मिल पाने को सौरव गांगुली बहुत मिस करते हैं। वे बताते हैं कि यह एक संयोग था कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सही तरीके से जिस साल मेरी एंट्री हुई संयोग से उसी साल विश्व कप 1996 के बाद जावेद मियांदाद क्रिकेट से संन्यास ले लिये। बेशक हमने उनके साथ खेल चुके कुछ लोगों से उनकी मजेदार बातें सुनी थी। उनका मजाक बहुत ही विचित्र होता था। मुझे उनके साथ एक आनंदपूर्ण मुलाकात याद है।

यह भी पढ़ें: जब जावेद मियांदाद बोले चीटिंग, शास्त्री जूता लेकर चले गये पीटने, जानें रोचक किस्सा

मैं कराची में एक दिवसीय सीरीज खेल रहा था। पाकिस्तान 349 का एक बड़े स्कोर का पीछा कर रहा था। इंजमाम ने एक शानदार शतक लगाया और वे अंततः 344 पर आ गए। मियांदाद उनके कोच थे। वह मैच में इतना मशगूल हो गये थे कि अंतिम कुछ ओवरों में वह ड्रेसिंग रूम की बालकनी में दिखाई दिये। वहां से चिल्लाकर अपने बल्लेबाजों को हिदायतें दे रहे थे। इंजमाम अकेले संघर्ष कर रहे थे। मोईन खान उनका साथ दे रहे थे।

मियांदाद बालकनी से चिल्लाते रहे। वह मोइन को दिखा रहे थे कि बाल को किधर मारना है। मोईन ने उस समय 16 रन बनाए थे जब हर रन की कीमत 50 थी। मैंने मियांदाद के हाथ के इशारों का पालन करना शुरू कर दिया और अपने फिल्डरों को ठीक उसी जगह लगाना शुरू कर दिया, जिधर पाकिस्तानी खिलाड़ी रन बना रहे थे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।