World Cup Qualifier 2023 | Srilanka cricket team |
Stories

World Cup: वर्ल्ड कप क्वालीफायर में हसारंगा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले स्पिनर

वर्ल्ड कप (World Cup) में श्रीलंका (Srilanka) और आयरलैंड (Ireland) के बीच एक अनोखा रिकॉर्ड देखने को मिला जब श्रीलंका के करिश्माई स्पिनर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने आयरलैंड के खिलाफ मैच में 5 विकेट चटकाए। वानिंदु हसारंगा दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर बन गए है जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में लगातार 3 मैचों में 5 विकेट लिए हैं।

हसारंगा ने अपने स्पैल में 79 रन देकर 5 विकेट लिए। हसारंगा ने एंड्रयू बलबिर्नी, हैरी टेक्टर, गरेथ डेलनी, मार्क अदैर और जोशुआ लिटिल के विकेट लिए थे। हसारंगा वनडे क्रिकेट में लगातार 3 मैचों में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वकार यूनुस (Waqar Younis) ने  किया था।

दुनिया के कई गेंदबाज इस मुकाम तक तो पहुंचे लेकिन उसको हासिल करने में नाकामयाब रहे। हसारंगा ये कारनामा वनडे क्रिकेट में करने वाले पहले स्पिन गेंदबाज तो बने ही उसके साथ ही उन्होंने वर्ल्ड कप के इतिहास में 3 मैचों में लगातार 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए है।

दुनिया के कुछ चुनिंदा गेंदबाज ही ऐसे है जिन्होंने दो मैचों में लगातार 5 विकेट चटकाए लेकिन वो तीसरे मैच में ऐसा प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हुए। वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल 16 बार ही ऐसा हुआ है जब किसी गेंदबाज ने 2 या उससे ज्यादा मैचों में लगातार 5 विकेट लिए हो। ये कारनामा सबसे ज्यादा तेज गेंदबाजों ने किया है।

तेज गेंदबाजों ने 16 में से 14 बार ये कीर्तिमान रचा है। जबकि स्पिनर केवल 2 बार ही ऐसा कर पाए है। इस सूची में पाकिस्तान गेंदबाजों का बोलबाला है। वकार यूनुस के अलावा पाकिस्तान के अजहर महमूद, सकलैन मुश्ताक, आकिब जावेद, शाहीन अफरीदी और नसीम शाह शामिल है। जबकि बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान (Mustafizur Rehman) ने ये कारनामा दो बार दोहराया है।

श्रीलंका ने इस मैच में ओपनर दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) के शतक और समरविक्रामा के अर्धशतक की बदौलत अपनी पारी में 325 रन बनाए। आयरलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट मार्क अदेर (Mark Adair) ने 4 विकेट लिए। जवाब में श्रीलंका की स्पिन जोड़ी के सामने आयरिश बल्लेबाजों ने अपने घुटने टेक दिए। आयरलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन कर्टिस कैंफर (Curtis Campher) ने बनाए। कैम्फर ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। श्रीलंका के ओपनर दिमुथ करुणारत्ने को शानदार शतक जड़ने के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।