Virender Sehwag | Crcicket Coach | Team India Cricketer |
Stories

दिल्ली के अपने रिश्तेदारों को याद कर पाकिस्तानी दुकानदार हुए भावुक, सहवाग ने बताया किस्सा

विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) पाकिस्तान का एक किस्सा बताते हैं कि 2003-2004 में टीम इंडिया पाकिस्तान गई। उस सीरीज का दूसरा मैच लाहौर में था। सहवाग अपने घर की बहनों, बुआ लोगों, मम्मी, चाची लोगों के लिए पाकिस्तान से 30-35 शूट लिये। जब वे पैसे देने लगे तो दुकानदारों ने लेने से इंकार कर दिया। वे बोले कि आप तो हमारे मेहमान हो आपसे पैसे कैसे ले सकते हैं। टीम इंडिया पाकिस्तान में जहां भी गई, वहां के लोगों ने भरपूर प्यार दिया।

भारतीय टीम 17 साल बाद पाकिस्तान गई थी। हर जगह लोगों ने सम्मान में किसी तरह की कमी नहीं होने दी। सहवाग बताते हैं कि वहां के लोग उनसे पूछते थे कि आप भारत में कहां के हैं? सहवाग ने बताया कि दिल्ली के हैं तो वे कहते थे कि अरे दिल्ली में तो हमारे ये रिश्तेदार रहते हैं, वे रिश्तेदार रहते हैं।

बंटवारे के बाद से उनके घर वालों से मुलाकात नहीं हो सकी है। किसी से बातचीत होती है और किसी से नहीं होती है। ऐसा बताते-बताते वे भावुक हो जाते हैं। आंखों में आंसू आ जाते हैं। आखिर सब लोग हैं तो एक ही, बंटवारे की वजह से दो भाई बन गये हैं।

सहवाग के मुताबिक भारत के बाहर सबसे अच्छी जगह न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया है। वहां खेलने का भी मजा है और जब खेल नहीं रहे हों तो घूमने का मजा है। किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

विरेंदर सहवाग का कहना है कि जब हम बाहर जाते हैं तो साथ के सिक्योरिटी वाले, होटल स्टाफ, ड्राइवर, रूम सर्विस वाले, हाउसकीपिंग स्टाफ सब बोलते हैं कि अच्छा खेलना है। उस समय समझ में नहीं आता है कि इसे प्रेशर मानूं या उत्साहवर्धन, लेकिन ऐसा सभी खिलाड़ियों के साथ होता है।

कई बार जब खिलाड़ी बाहर जाते हैं तो उनको वहां अपने लोगों से ज्यादा प्यार मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो वे मेहमान माने जाते हैं, दूसरे वे उनके देश में सेलिब्रिटी की तरह समझे जाते हैं।

सहवाग को अपने पाकिस्तानी दोस्त शोएब अख्तर से बड़ा मजाक चलता है। दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे की टांग खिंचाई करते हैं। एक-दूसरे पर कमेंट करते हैं तो प्यार भी करते हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।