Virat Kohli | IPL 2023 | Indian Cricketer Education
Stories

गण‍ित में सबसे कमजोर थे व‍िराट कोहली, जान‍िए दसवीं में आए थे क‍ितने नंबर  

टीम इंड‍िया के पूर्व कप्‍तान, क्रिकेटर और आईपीएल 2023 में राजस्‍थान रॉयल्‍स के स्‍टार ख‍िलाड़ी विराट कोहली रन बनाने में भले ही माह‍िर हैं, लेक‍िन गण‍ित में कमजोर छात्र रहे हैं। यह बात उनकी दसवीं की मार्कशीट से जाह‍िर हुई है। यह मार्कशीट विराट कोहली ने अपने सोशल मीड‍िया अकाउंट पर शेयर की है।

सबसे ज्‍यादा 83 मार्क्‍स अंग्रेजी में हास‍िल क‍िए थे

व‍िराट कोहली ने दसवीं में सबसे ज्‍यादा 83 मार्क्‍स अंग्रेजी में हास‍िल क‍िए थे और गण‍ित में सबसे कम 51। सोशल साइंस में 81, ह‍िंदी में 75 और आईटी में 74 नंबर आए थे। साइंस में उन्‍होंने गण‍ित से थोड़ा ज्‍यादा (55) नंबर पाए थे।
कोहली ने सोशल मीड‍िया ऐप कू पर अपनी दसवीं की मार्कशीट शेयर करते हुए ल‍िखा- बड़ा मजेदार है क‍ि मार्कशीट में जो चीज सबसे कम योगदान करती है, वह आपके कैरेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा करती है।

बंगाल में बोर्ड परीक्षा विराट कोहली पर आए थे सवाल

विराट कोहली ने दिल्ली के पश्चिम विहार स्‍थ‍ित सैवॉयर कान्वेंट सेकेंडरी स्कूल से 2004 में सीबीएसई बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की थी। इसके कुछ साल बाद ही व‍िराट कोहली क्र‍िकेट आइकॉन बन चुके थे और 2018 में पश्चिम बंगाल बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में उन पर एक प्रश्‍न द‍िया गया था। इस परीक्षा में छात्रों से विराट कोहली पर लेख ल‍िखने के ल‍िए कहा गया था।

प‍िता प्रेम कोहली क्र‍िम‍िनल लॉयर और मां गृहणी थी

व‍िराट कोहली ने नौवीं तक व‍िश्‍व भारती स्‍कूल में पढ़ाई की थी। सैवॉयर कॉन्‍वेंट में वह 12वीं तक पढ़े। इसके बाद क्र‍िकेट की वजह से वह पढ़ाई जारी नहीं रख सके। व‍िराट का जन्‍म 5 नवंबर, 1988 को हुआ था। उनके प‍िता प्रेम कोहली क्र‍िम‍िनल लॉयर थे। मां सरोज कोहली घर संभालती थीं। व‍िराट के बड़े भाई का नाम व‍िकास और बड़ी बहन का नाम भावना है।
विराट कोहली खेल को शिक्षा का अहम हिस्सा मानते हैं! उनका कहना है कि क्रिकेट ने जो सीख दी वह जीवन के हर क्षेत्र में उपयोग में लाई जा सकती है।

परीक्षा के समय अक्सर छात्र प्रेशर की बात करते हैं। लेक‍िन व‍िराट कोहली का कहना है क‍ि ऐसा ही प्रेशर मैच के दौरान मैदान पर भी आता है। उन्‍होंने 2022 के T20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच का उदाहरण देकर भी यह बात बताई। उन्‍होंने कहा क‍ि जब भारत के चार व‍िकेट पर 45 रन थे और 10 ओवर फेंके जा चुके थे तो उनका द‍िमाग काम करना बंद कर गया था।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।