captain RCB Virat Kohli | IPL 2023 | Indian Team
Stories

जब व‍िराट कोहली से उलझ गए थे ‘गरम म‍िजाज’ नवीन उल हक का शुरू से रहा है फंडा- छेड़ोगे तो छोड़ेंगे नहीं 

आईपीएल 2023 का एक मुकाबला। 1 मई, 2023 की रात। लखनऊ के इकाना स्‍टेड‍ियम में। लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच। आईपीएल के इत‍िहास में हमेशा के ल‍िए बदनाम हो गया।
इस मुकाबले में एलएसजी के क्र‍िकेटर नवीन-उल-हक आरसीबी कप्‍तान व‍िराट कोहली से उलझ गए। गुबार खत्‍म नहीं हुआ था। बाद में फूटा तो गौतम गंभीर और व‍िराट कोहली में भी बहस हो गई। बीच-बचाव नहीं होता तो बात और बढ़ सकती थी।
व‍िवाद के केंद्र में रहे अफगान मूल के क्र‍िकेटर नवीन उल हक शुरू से गरम म‍िजाज के रहे हैं। वह पहले भी मैदान पर ख‍िलाड़‍ियों से उलझ चुके हैं। 2020 में वह मोहम्‍मद आम‍िर और शाह‍िद आफरीदी से भी उलझ गए थे। उनका साफ कहना है क‍ि अगर कोई मुझे कुछ कहेगा तो मैं छोड़ूंगा नहीं। यह बचपन से ही मेरी आदत है।

उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कहा था- अगर मैं कहूं क‍ि कल से मैं यह आदत बदल लूंगा तो गलत होगा। अगर कोई मुझे कुछ कहता है तो मैं नहीं कह सकता क‍ि मैं ऐसा नहीं करूंगा। यह मेरे डीएनए में है। एक मई, 2023 की रात भी हक ने अपनी टीम के एक ख‍िलाड़ी से कहा था- मैं यहां आईपीएल खेलने आया हूं, गाल‍ियां सुनने नहीं।

हक जब श्रीलंकाई प्रीम‍ियर लीग में कैंडी टस्‍कर्स के ल‍िए खेल रहे थे तो मोहम्‍मद आम‍िर से झगड़े में उन्‍हें अपशब्‍द कहे थे। तब मुनाफ पटेल और टस्‍कर्स टीम के अन्‍य सीन‍ियर ख‍िलाड़‍ियों ने बीच-बचाव क‍िया था। मैच के बाद शाह‍िद आफरीदी ने ट्वीट क‍िया था क‍ि नवीन ब्रस क्र‍िकेट खेलें, गाली-गलौच में न उलझें।

इस पर हक ने साफ जवाब द‍िया था- अगर कोई मुझसे कहता है क‍ि तुम हमारे पैरों की जूती हो और वहीं रहोगे तो मैं चुप नहीं रह सकता। आम‍िर का कहना था क‍ि हक उन्‍हें लगातार अपशब्‍द कहता रहता है और गद्दार बताता है। साथ ही, यह भी कहता है क‍ि तुम पांच साल जेल में रह कर आए हो।

हालांक‍ि, व‍िराट के साथ नवीन उल हक के उलझने के बाद आफरीदी उनके समर्थन में नजर आए। उनका कहना था क‍ि तेज गेंदबाजों का आक्रामक होना स्‍वाभाव‍िक है और नवीन उल हक ब‍िना उकसाए भड़कता नहीं है।

आम‍िर के साथ हुई घटना के बारे में नवीन का कहना है क‍ि आम‍िर ने एक मजाक को सीर‍ियसली ले ल‍िया था और बात का बतंगड़ बना द‍िया था। उनके मुताब‍िक- आम‍िर बल्‍लेबाजी कर रहे थे। उनकी टीम मैच हार रही थी। मैंने गेंद फेंकी, उन्‍होंने जोर से बल्‍ला घुमाया, लेक‍िन गेंद को ह‍िट नहीं कर सके। मैंने मुस्‍कुराते हुए कहा- क‍ितना लंबा छक्‍का मारना चाहते हो। मैंने मजाक में कहा था। आम‍िर ने सीर‍ियसली ले ल‍िया।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।