Virat Kohli | Former Indian Captain |
Stories

खराब फॉर्म से गुजर रहे विराट ने बना लिया था क्रिकेट छोड़ने का मन, कोहली ने खुद बताया अपने कठिन दिनों का किस्सा

सभी के जीवन में हर दिन एक जैसा नहीं रहता है। कभी अच्छा होता है तो कभी बुरा समय से भी जूझना होता है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली भी ऐसे दौर से गुजरे हैं। एक समय वह अपने नाम के जैसा काम कर रहे थे। वह शतक, अर्धशतक बना रहे थे और जिताऊ पारी खेल रहे थे। इसके बाद एक ऐसा समय आया कि वह आउट ऑफ फार्म हो गये। इससे विराट काफी निराश हो गये थे।

Also Read: जब ब्र‍िटेन के राजमहल से ”चार्ल्‍स” और ”डायना” को उठा अपने घर ले आए थे ब‍िशन सिंह बेदी 

वह क्रिकेट से संन्यास लेने की बात सोचने लगे थे। उन्होंने जियो सिनेमा को दिए एक इंटरव्यू में रॉबिन उथप्पा से बोले, “मैं यह स्वीकार करने को तैयार था कि मैं जब वापस जाऊंगा और खेलूंगा तो हो सकता है कॉम्पिटिटिव क्रिकेट का यह मेरा आखिरी महीना हो और मैं इसके साथ बिल्कुल सहमत हूं।”

निराशा से बाहर आने में अनुष्का ने काफी मदद की

हालांकि बुरा दौर बीत गया और विराट कोहली अपने फॉर्म में वापस लौट आए हैं, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर वह यह बात अच्छी तरह समझते हैं कि अच्छा खेलते रहने के लिए खुद को मानसिक तौर पर मजबूत रखना होगा। इंटरव्यू के दौरान वह बताते हैं कि जब मैं निराशा के दौर में था, तब उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने उनकी काफी मदद की। वह लगातार उनको मोटिवेट करती रहीं, और बताती रहीं कि बुरा दौर निकल जाएगा।

कोहली ने बताया कि अनुष्का को इस बात का अच्छी तरह एहसास है कि पब्लिक फीगर को कितना दबाव में काम करना पड़ता है। अच्छा करने पर पब्लिक सम्मान देती है तो अच्छा नहीं करने पर अपमान भी भरपूर करती है।

इसीलिए अनुष्का ने कहा कि अच्छा समय आएगा। एशिया कप में विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर फिर से अपना आत्मविश्वास हासिल कर लिया। फिलहाल आईपीएल में विराट का बल्ला तेजी से बोल रहा है। इस दौरान उन्होंने शतक और अर्धशतक दोनों लगाये हैं। उनकी आईपीएल टीम भी अच्छा परफॉर्म कर रही है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।