Usman Khawaja, Ashes, Ashes series
Stories

बल्लेबाजों की विशेष सूची में शामिल हुआ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, नाम जानकर हो जायेंगे हैरान

टेस्ट क्रिकेट क्रिकेट (Cricket) का सबसे कठिन फॉर्मेट माना जाता है। क्योंकि इसमें खिलाड़ी की शारीरिक और मानसिक क्षमता का प्रमाण मिलता है कि वो खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से कितना सक्षम है। टेस्ट क्रिकेट में ही खिलाड़ियों की असली परीक्षा होती है। इसमें गेंद और बल्ले के साथ साथ खिलाड़ी के धैर्य, आत्मविश्वास और दृढ़ता की पहचान होती है। टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाना अपने आप में एक बड़ा कीर्तिमान होता है। शतक लगाने के लिए खिलाड़ी को कम से कम एक दिन बल्लेबाजी करनी पड़ती है लेकिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी की है और अपनी बल्लेबाजी का लोहा पूरी दुनिया को मनवाया है।‌

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बहुत बड़ा है लेकिन इसमें बहुत कम बल्लेबाज ऐसे हुए है जिन्होंने लगातार 5 दिन बल्लेबाजी की हो। ऐसा कारनामा टेस्ट क्रिकेट के 140 सालों के इतिहास में केवल 12 बल्लेबाजों ने किया है। लेकिन एशेज (Ashes) के पहले टेस्ट के बाद इसमें उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) का नाम भी जुड़ जायेगा।

टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करने का कारनामा सबसे पहले भारतीय बल्लेबाज एम एल जयसिम्हा (ML Jaisimha) ने किया था। जयसिम्हा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1960 में खेले गए कोलकाता टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी की थी। जयसिम्हा ने दोनों पारियों में 20 और 74 रन बनाए थे।


इसके बाद ये उपलब्धि टेस्ट क्रिकेट में 17 साल बाद इंग्लैंड के महान बल्लेबाज ज्योफ्री बॉयकॉट (Geofree Boycott) ने अपने नाम की। बॉयकॉट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1977 में ये उपलब्धि हासिल की थी। बॉयकॉट ने पहली पारी में शानदार शतक जड़ा और दूसरी पारी में नाबाद 80 रन बनाए थे। इंग्लैंड की टीम ये टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हुई थी।

इसके 3 साल बाद ही ऑस्ट्रेलिया के किम ह्यू (Kim Hughes) ने क्रिकेट का मक्का कहलाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में ये कीर्तिमान अपने नाम किया था। किम ने 1980 में इंग्लैंड के खिलाफ ये कीर्तिमान अपने नाम किया था। किम ने पहली पारी में 117 और दूसरी पारी में 84 रन बनाए थे। किम ने इसके साथ ही अपनी बल्लेबाजी के पांचों दिन एक छक्का जरूर लगाया था और ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज भी बन गए थे।

इसके 4 साल बाद ही इंग्लैंड के बल्लेबाज एलन लंब (Alan Lumb) ने ये उपलब्धि हासिल की। लंब ने 1984 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में ये उपलब्धि हासिल की थी। लंब ने पहली पारी में 23 जबकि दूसरी पारी में 106 रन बनाए थे लेकिन फिर भी इंग्लैंड को इस मैच के हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि इसी साल भारतीय ऑलराउंडर रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने भी ये कारनामा किया था। शास्त्री ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले कोलकाता टेस्ट में ये कारनामा किया था। शास्त्री ने पहली पारी में 111 जबकि दूसरी पारी में नाबाद 7 रन बनाए थे।

इसके 15 साल बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एड्रियन ग्रिफिथ (Adrian Griffith) ने इस उपलब्धि को हासिल किया था। ग्रिफिथ ने 1999 में न्यूजीलैंड के साथ खेले हेमिल्टन टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी। ग्रिफिथ ने पहली पारी में 114 जबकि दूसरी पारी में नाबाद 9 रन बनाए थे। हालांकि वेस्टइंडीज को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

इसके 7 साल बाद इंग्लैंड के महानतम ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ (Andrew Flintoff) ने इस अद्भुत कारनामे को अपने नाम किया था। फ्लिंटॉफ ने 2006 में भारत के खिलाफ मोहाली टेस्ट में ये कारनामा किया था। फ्लिंटॉफ ने पहली पारी में 70 जबकि दूसरी पारी में 51 रन बनाए थे। लेकिन इंग्लैंड को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

इसके 6 साल बाद साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज ने ये कीर्तिमान अपने नाम किया था। अफ्रीका के अल्विरो पीटरसन (Alviro Peterson) ने साल 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कीर्तिमान स्थापित किया था। पीटरसन ने पहली पारी में 156 जबकि दूसरी पारी में 39 रन बनाए थे।

इसके 5 साल बाद ही भारत के बल्लेबाज ने ये उपलब्धि हासिल की थी। चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने साल 2017 में कोलकाता टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ पांचों दिन बल्लेबाजी की थी। पुजारा ने पहली पारी में 52 जबकि दूसरी पारी में 22 रन बनाए थे।

इसके 2 साल बाद ही इंग्लैंड के बल्लेबाज ने ये कारनामा दोहराया था। इंग्लैंड के बल्लेबाज रोरी बर्न (Rory Burns) ने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में पांचों दिन बल्लेबाजी की थी। रोरी ने पहली पारी में 133 जबकि दूसरी पारी में 11 रन बनाए थे। फिर भी इंग्लैंड को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

इसके 4 साल बाद वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने ये कीर्तिमान अपने नाम किया था। इस मैच में वेस्टइंडीज के दोनों ओपनर्स ने एक साथ 5 दिन तक बल्लेबाजी करने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इन्होंने 2023 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बुलावायो टेस्ट में ये कीर्तिमान अपने नाम स्थापित किया था। वेस्टइंडीज के ओपनर्स टेगनारायण चंद्रपाल (Tagenarine Chanderpaul) और क्रैग ब्रेथवेट (Kraigg Braithwate) ने ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया था। चंद्रपाल ने पहली पारी में नाबाद 207 और दूसरी पारी में 15 रन बनाए थे। जबकि ब्रेथवेट ने पहली पारी में 182 और दूसरी पारी में 25 रन बनाए थे।

इसी साल ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ओपनर उस्मान ख्वाजा भी अपने नाम करने वाले है। ख्वाजा एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में चार दिन लगातार बल्लेबाजी कर चुके है और अभी भी वो नाबाद है। ख्वाजा अगर पांचवे दिन एक भी गेंद खेल लेते है तो वो इस खास सूची में अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो जाएंगे।

 

 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।