Untold Story Of Sachin Tendulkar । Sachin Tendulkar
Stories

Untold Story Of Sachin Tendulkar: 13 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने क्यों कहा था -‘दोबारा कभी ऐसा नहीं होने वाला’, ऑटोग्राफ में लिखी लाइन कैसै बन गई इतिहास ?

Untold Story Of Sachin Tendulkar:  आज से तेरह साल पहले क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ एक ऐसा वाक्या हुआ जिसके बारे में  शायद बहुत कम लोग जानते होंगे। ये किस्सा आज इतिहास बन गया है। बात 5 अक्टूबर 2007 की है जब हैदराबाद के  राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वन डे सीरीज चल रही थी। इस सीरीज का तीसरा मैच खेला जाना था और इस मैच में जीत के लिए भारत को 291 रनों का लक्ष्य मिला था।

इस मैच में Sachin Tendulkar गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के साथ ओपनिंग में उतरे थे। शुरुआत में सचिन फॉर्म में थे, और 27 ओवर तक बढ़िया खेल रहे थे। लोगों को लगने लगा था कि सचिन शायद टीम इंडिया के खाते में जीत दर्ज करा देंगे। लेकिन अचानक यहां मैच ने एक यू टर्न लिया। दरअसल हुआ ये कि 27 वां ओवर फेकने के लिए ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग आगे आए और आते ही उन्होंने सचिन को क्लीन बोल्ड कर दिया। जिसके बाद ब्रैड हॉग का खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

Untold Story Of Sachin Tendulkar: ऑटोग्राफ में जो लिखा वो इतिहास में दर्ज हो गया

मैच के बाद एक इंटरव्यू में ब्रैड हॉग ने एक खुलासा किया उन्होंने बताया- ”मैच के बाद मैं सचिन सर के पास गया। मैं वो फोटो भी साथ लेकर गया जिसमें मैंने सचिन सर को क्लीन बोल्ड कर दिया था। मैंने उनसे इस फोटो पर उनको ऑटोग्राफ देने के लिए कहा।”  मालुम हो सचिन एक महान खिलाड़ी हैं और इसलिए  कोई भी उनसे ऑटोग्राफ लेने आता था वो उसे मना नहीं करते थे फिर चाहें उस खिलाड़ी ने उन्हें आउट ही क्यों न किया हो।

Also Read: Cricketer Mukesh Kumar Struggle : पिता चाहते थे टैक्सी चलाए, बेटे को जिद थी क्रिकेट खेलने की, दिल्ली कैपिटल्स ने 5.5 करोड़ में खरीदा तब घर वालों को दिखी प्रतिभा

ऐसे में जब ब्रैड हॉग पहुंचे और उन्होंने  ऑटोग्राफ देने के लिए कहा तो सचिन ने उन्हें भी मना नहीं किया, लेकिन हां इस ऑटोग्राफ में उन्होंने जो लिखा वो इतिहास बन गया और साल 2007 से लेकर साल 2014 तक Sachin Tendulkar ने जब तक क्रिकेट खेला ऑटोग्राफ में लिखी उनकी वो लाइन एकदम सच साबित हुई। दरअसल सचिन ने ऑटोग्राफ में लिखा था- ” Good Hog but this will not happen again” यानी की हॉग ये अच्छी बात है कि आपने मुझे आउट कर दिया लेकिन अब ये दोबारा नहीं होगा। मतलब हॉग अब कभी सचिन को आउट नहीं कर पाएंगेऔर वाकई में सचिन की लिखी ये लाइन बिलकुल सच साबित हुई।

इस वाक्ये के बाद हॉग का ना जाने कितने मैचों में Sachin Tendulkar के साथ आमना-सामना हुआ लेकिन वो इस महान बल्लेबाज को हर बार आउट करने में नाकाम साबित हुए। इतना ही नहीं ब्रैड हॉग से जब पूछा गया कि आखिर क्यों वो उस किस्से के बाद सचिन को आउट करने में विफल रहे हैं तो उन्होंने बड़ा शादनदार जवाब देते हुए कहा कि दरअसल वो एक महान खिलाड़ी हैं और उन्हें एक बार आउट करना ही मेरे लिए काफी है। वो मोमेंट मेरे लिए काफी लकी था इसलिए मैं उनसे ऑटोग्राफ लेने गया था। कहीं न कहीं मुझे भी शक था कि मैं दोबारा ऐसा कर पाऊंगा कि नहीं।

वैसे जो भी हो सचिन ने जो ऑटोग्राफ में लिखा उसे सच कर के दिखा दिया। और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि सचिन को अपनी काबलियत पर पूरा भरोसा था।