Unknown Cricket Rules
Stories

Unknown Cricket Rules: क्रिकेट के कुछ ऐसे अजीबोगरीब नियम जो शायद ही किसी को पता होगा!

Unknown Cricket Rules: क्रिकेट पूरी दुनिया में बड़े चाव के साथ देखा जाता है, ये एक ऐसा खेल है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं। लेकिन जरुरी नहीं कि जो लोग इस खेल को पसंद करते हैं उन्हें इसके सभी नियम भी पता हों। दरअसल क्रिकेट के कई नियम अमूमन हर किसी को पता हैं लेकिन कई नियम ऐसे भी हैं जो काफी अजीब हैं और जिससे कई लोग अंजान भी हैं। तो चलिए आज हम आपको Cricket के ऐसे ही अजीबोगरीब नियमों के बारे में बताते हैं।

Unknown Cricket Rules: क्या होता है Penalty Rules ?

पेनल्टी रुल्स की बात आते ही हॉकी या फिर फुटबॉल का मैच ही जहन में आता है। लेकिन आपको बता दें कि क्रिकेट में भी एक ऐसा रुल है जिसे पेनल्टी रुल क्हते हैं। जैसे अगर फील्डिंग करने वाली टीम के किसी भी खिलाड़ी का टोपी हैलमेट या कोई भी चीज मैदान में पड़ी हो और शॉट मारते समय या बॉल थ्रो करते समय अगर बॉल इन चीजों से टकराती है तो बैटिंग साइड को 5 एक्स्ट्रा रन दिए जाते हैं। साल 2017 की चैंपियंस टीम में इस रुल को फॉलो किया गया था।

Unknown Cricket Rules: No Appeal No Out

क्रिकेट का ये नियम भी काफी अजीब है, जिसमें अगर अपील नहीं होती तो आउट भी नहीं माना जाता है । इस नियम के मुताबिक भले ही बल्लेबाज़ क्लीयर आउट हो, लेकिन अंपायर तब तक आउट नहीं दे सकता जब तक फील्डिंग कर रही टीम अपील न करे। हालांकि, ऐसा कम ही होता है जब टीम अपील न करती हो।

Unknown Cricket Rules: Areal Stoppage Is Dead Ball

हवा में ऑबस्ट्रक्शन का मतलब डेड बॉल, जी हां ये भी क्रिकेट का एक बेहद अजीब नियम है। दरअसल टीवी के सामने बैठे दर्शकों के लिए मैच को और ज्यादा रोमांचित करने के लिए उसमें कई एडवांस टैक्नॉलिजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें स्पाइडर और ड्रोन कैमरा शामिल होते हैं। लेकिन एक तरफ जहां ये इक्विपमेंट दर्शकों को एक अलग एक्सपीरियंस देते हैं तो वहीं क्रिकेटरों के लिए कहीं न कहीं परेशानी का सबब भी बन जाते हैं। जैसे मैच के दौरान अक्सर देखा गया है कि बल्लेबाज़ बॉल को हवा में खेलता है और वो कई बार स्पाइडर या ड्रोन कैमरे से जा टकराती है और अगर ऐसा होता है तो इस बॉल को डेड करार दे दिया जाता है। यानि बॉलर को दोबारा बॉल करानी पड़ती है। यानी एक तरह से देखा जाए तो जिस तरह मैदान पर गेंद के साथ ऑब्स्ट्रक्शन होने पर बैटिंग कर रही टीम को 5 पेनल्टी रन दिए जाते हैं, उसी तरह हवा में इसके नियम बदल जाते हैं।

Also Read: Duplicate Bowling Action: क्रिकेट की दुनिया के ऐसे गेंदबाज़ जिन्होंने एक बात सब से झूठ बोला और क्रिकेट फैंस सच मान बैठे

No Bails Rules – आज तक आप लोगों ने क्रिकेट मैच के दौरान स्टम्प पर गिल्लियों को रखा ही देखा होगा और आप लोग यही सोचते होंगे की बिना गिल्लियों के मैच नहीं खेला जा सकता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिना गिल्लयों के भी क्रिकेट मैच खेला जा सकता है। इसका उदाहरण पिछले साल अफगानिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच हुए मुकाबले में देखने को मिला। मैच के दौरान हवाएं इतनी तेज़ थीं कि गिल्ली विकेट से बार-बार गिर रही थीं। ऐसे में अंपायर और दोनों टीमों के कप्तानों ने मिलकर फैसला लिया कि मैच बिना गिल्ली के ही खेला जाएगा।

Not Out Gloves – मैच के दौरान अगर ग्लव्स और बैट में संपर्क नहीं तो आउट भी नहीं माना जाता है। वैसे तो आमतौर पर यही देखा गया है कि अगर किसी बल्लेबाज के ग्लब्स में बॉल छू जाए तो अंपायर उसे आउट दे देता है लेकिन शायद आपको मालुम न हो क्रिकेट में एक नियम ऐसा भी है जिसके अंतर्गत अगर बॉल बल्लेबाज़ के ग्लव्स से छूकर फील्डर के पास जाती है जिसका संपर्क बैट से नहीं था तो उसे कैच आउट नहीं माना जाएगा। ऐसा ही कुछ साल 2014 में श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच के दौरान भी देखा गया था।