Team India | Cricketer | Cricketer Story
Stories

अश्विन ने एक ही गेंद पर लिया दो बार रिव्यू, थर्ड अंपायर के उड़े होश

Tamil Nadu Premier League (TNPL) के नए सीजन के पहले मैच में ही गेंदबाज द्वारा एक गेंद में 18 रन लुटा दिए जाने से ये लीग सुर्खियों में आ गई। अब एक बार फिर ये लीग चर्चा में है और इस बार वजह बने हैं रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) जिन्होंने एक ही गेंद में दूसरी बार रिव्यू लेने का फैसला लेकर सभी को चौंका दिया। काफी देर तक खिलाड़ियों और अधिकारियों के बीच नियमों को लेकर हुई बातचीत ने स्टेडियम में बैठे दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। क्या है पूरा मामला आपको विस्तार से बताते हैं।

दरअसल बुधवार को TNPL के चौथे मैच के दौरान डिंडीगुल ड्रैगन्स और बाल्सी ट्रिकी आमने सामने थे रविचंद्रन अश्विन डिंडीगुल ड्रैगन्स की कप्तानी कर रहे थे। इस मैच में पहले बल्लेबाजी ट्रिकी की टीम ने की थी। मैच के 13वें ओवर की आखिरी गेंद थी और अश्विन गेंदबाज़ी कर रहे थे। अश्विन का सामना कर रहे थे ट्रिकी के बल्लेबाज़ राजकुमार। ड्रैगन्स के कप्तान अश्विन ने ऑफ स्टंप के बाहर एक फुल गेंद डाली जिसपर राजकुमार ने कवर ड्राइव खेलने की कोशिश की लेकिन शॉट खेलते टाइम एक आवाज़ आई, शायद गेंद बैट पर लगी या बैट जमीन पर लड़ा जिससे हल्की आवाज आई। फील्ड अंपायर ने इसे आउट करार दिया। अंपायर के फैसले नाखुश बल्लेबाज राजकुमार ने पहला रिव्यू लिया।

इसके बाद थर्ड अंपायर ने रिव्यू को देखऔर एनालाइज करने के बाद फील्ड अंपायर को अपना फैसला बदलने के लिए कहा। थर्ड अंपायर के फैसले से नाराज़ रविचंद्रन अश्विन ने फिर से रिव्यू की मांग की और इस दौरान फील्ड अंपायर्स से बहस करते हुए भी उन्हें देखा गया।  इसके बाद अश्विन का रिव्यू भी माना गया और थर्ड अंपायर ने एक बार फिर से इसको देखा। फिर भी फैसला बल्लेबाज के ही पक्ष में रहा और बल्लेबाज़ नॉट आउट करार दिया गया।

T20 क्रिकेट में ऐसा पहली बार देखा गया जब एक ही गेंद पर दो बार रिव्यू लिया गया हो। अब उम्मीद करते हैं जिस तरह से अश्विन का मांकडिंग वाला विकेट आज ICC द्वारा बनाया गया नियम बन चुका है। शायद ये रिव्यू का नियम भी आईसीसी आने वाले दिनों में अपडेट कर दे।