Team India World Cup Squad 2023, Rohit Sharma
Stories

Team India World Cup Squad 2023: वर्ल्ड कप के लिए भारत की संभावित टीम का हुआ एलान

Team India World Cup Squad 2023: वर्ल्ड कप को शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही दिनों का समय बाकी है। ऐसे में टीमों ने अपनी वर्ल्ड कप की टीमों का एलान करना शुरू कर दिया हैं। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड अपनी टीम आईसीसी को पहले ही दे चुके हैं। बाकी टीमें भी जल्द ही अपनी टीम का एलान कर देंगी। क्योंकि आईसीसी को अपनी प्रोविजनल टीम भेजने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है।

World Cup: क्या होता है प्रोविजनल स्क्वॉड 

प्रोविजनल स्क्वॉड का मतलब है कि कोई भी टीम अपने 15 खिलाड़ियों को चुन कर उनका नाम आईसीसी के पास भेज देगी। टीमों के पास लगभग 20 दिनों का समय होता है जिसमें वो अपनी प्रोविजनल स्क्वॉड में बिना आईसीसी को कारण बताए बदलाव कर सकते हैं। लेकिन अगर एक बार स्क्वॉड फाइनल हो गई तो उसके बाद टीम बदलाव तभी कर सकती है जब कोई खिलाड़ी चोटिल हो गया हो।

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान भी जल्द हो जायेगा। भारतीय टीम का एलान पहले ही हो जाता लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज K L Rahul अपनी चोट से अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हुए है जिसकी वजह से टीम का एलान नहीं किया जा रहा है। राहुल की ग्रॉइन इंजरी तो सही हो गई थी लेकिन एनसीए में प्रैक्टिस के दौरान उन्हें कोई दूसरी चोट लग गई है जिसकी वजह से टीम मैनेजमेंट अभी तक रुकी हुई है।

K L Rahul: राहुल अभी पूरी तरह से फिट नहीं है

एशिया कप के लिए भारतीय टीम श्रीलंका निकल गई है लेकिन राहुल अभी एनसीए में ही है। वहीं पर उनकी फिटनेस को आंका जायेगा उसके बाद ही उनको टीम में रखना है या नहीं इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा। 4 सितंबर को राहुल का फिटनेस टेस्ट है अगर वो उसमें पास हो जाते है तो उन्हें टीम में शामिल कर लिया जाएगा।

टीम इंडिया के हेड कोच Rahul Dravid और मुख्य चयनकर्ता Ajit Agarkar ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि राहुल एशिया कप के शुरुआती 2 मैचों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। हालांकि टीम इंडिया के बैंगलोर में हुए कैंप में राहुल कीपिंग और बैटिंग की प्रैक्टिस करते भी दिख रहे थे। राहुल ने उस कैंप में जमकर पसीना बहाया है ताकि वो जल्द टीम में वापसी कर सके।

वर्ल्ड कप के लिए भारत की संभावित टीम–

रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस, के एल राहुल (wk), ईशान किशन (wk), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।