Stories

डबल्यूटीसी की हार का बदला लेने विंडीज जायेगी टीम इंडिया

डबल्यूटीसी (WTC) फाइनल में हार के बाद भारतीय टीम के अगले दौरे का शेड्यूल सामने आ चुका है। भारतीय टीम लगभग 1 महीने के ब्रेक के बाद फिर मैदान पर उतरेगी। भारत (India) को वेस्टइंडीज (Westindies) के खिलाफ तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलनी है जिसमें कुल 10 मुकाबले खेले जायेंगे। भारत को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है। यह दौरा 12 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त को खत्म होगा।
भारतीय टीम वेस्टइंडीज से ही अपने अगले डबल्यू टी सी साइकिल की भी शुरुआत करेगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12–16 जुलाई के बीच डोमिनिका (Dominica) में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस मैदान पर 12 साल बाद टेस्ट मैच खेलेगी। जबकि दूसरा टेस्ट मैच 20–24 जुलाई के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन (Port Of Spain) में खेला जाएगा। टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होंगे। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज में रिकॉर्ड काफी शानदार है और पिछली 4 सीरीज भारत ने जीती है।
इसी साल भारत में वनडे वर्ल्डकप भी है जिसकी तैयारी के लिए भारत वेस्टइंडीज से 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी। भारत को पहले दो वनडे 27 और 29 जुलाई को बारबाडोस (Barbados) में खेलने है जबकि तीसरा वनडे मैच 1 अगस्त को त्रिनिदाद (Trinidad) में खेला जाएगा। वनडे मैच भारतीय समयानुसार 7 बजे से खेले जायेंगे।
वहीं 2024 में टी 20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका (America) में होना है। इसी की तैयारी को लेकर भारतीय टीम 5 टी 20 मैचों की सीरीज वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेलेगी। भारत को पहला टी 20 मुकाबला 3 अगस्त को त्रिनिदाद (Trinidad ) में जबकि दूसरा और तीसरा टी 20 मैच 6 और 8 अगस्त को गुयाना (Guyana) में खेला जाएगा जबकि अंतिम दो मुकाबले अमेरिका में खेले जायेंगे। चौथा और पांचवा मैच 12 और 13 अगस्त को फ्लोरिडा (Florida) में खेला जाएगा। टी 20 मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से शुरू होंगे। टी 20 मैचों में भारत की टीम में नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। क्योंकि इसी साल वनडे वर्ल्ड कप है इसलिए खिलाड़ियों के कार्यभार को देखते हुए बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है ताकि वर्ल्ड कप के पहले कोई खिलाड़ी चोटिल न हो।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।