Site icon Cricketiya

जब विराट और रोहित खेमों में बंट गई थी टीम इंडिया, रवि शास्त्री ने यह बात कह कर करवाई थी सुलह!

Virat Kohli | Rohit Sharma |

भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा। (फोटो- फेसबुक)

भारत में क्रिकेट जितना लोकप्रिय है, उतना ही या उससे भी ज्यादा क्रिकेटर लोगों के दिलों पर राज करते हैं। लोग उनको नायक की तरह देखते हैं। लाखों युवाओं के लिए वे ऐसे हीरो होते हैं, जिनको वे फॉलो करते हैं। जब इन नायकों के बीच आपस में मतभेद की खबरें उड़ती हैं तो उससे क्रिकेट और देश दोनों की बदनामी होती है। कोई भी टीम तभी देश के लिए पदक जीतती है, जब वह पूरी एकजुटता के साथ मैदान पर खेलती है।

दोनों के बीच मतभेद की कई बार उड़ीं अफवाहें

दुनिया की दूसरी टीमों की तरह टीम इंडिया के सीनियर प्लेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच भी सब कुछ ठीक नहीं होने की अफवाहें कई बार उड़ीं। इसको सबसे ज्यादा हवा तब मिली जब 2019 के विश्व कप क्रिकेट में सेमीफाइनल मुकाबले में भारत न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो गया। इस हार के लिए दोनों सीनियर खिलाड़ियों के आपसी टकराव को भी वजह बताई गई। हालांकि विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों आपस में किसी भी तरह के मतभेद होने से सार्वजनिक रूप से इंकार ही करते रहे हैं।

स्टिंग ऑपरेशन में चेतन शर्मा ने ईगो प्रॉब्लम की बात कही थी

हाल ही में एक टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के दौरान भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता रहे चेतन शर्मा ने भी कुछ ऐसा ही खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि दोनों खिलाड़ियों के बीच मतभेद नहीं है, लेकिन ईगो प्रॉब्लम जरूर है। दोनों सीनियर हैं और कुछ भी बड़े फैसले होने पर वे स्वयं की अनदेखी सहन नहीं कर पाते हैं।

यह भी पढ़ें: जब पांच साल के हार्दिक पांड्या की बैटिंग देख घूम गया था किरण मोरे का माथा, बदलना पड़ गया था क्रिकेट एकेडमी का नियम

दूसरी तरफ 2019 के विश्व कप के दौरान टीम इंडिया के फील्डिंग कोच रहे आर. श्रीधर ने अपनी किताब ‘कोचिंग बियॉन्ड: माई डेज़ विद द इंडियन क्रिकेट टीम’ में इस बारे में काफी कुछ लिखा है। उनके मुताबिक उस समय टीम दो खेमे में बंट गई थी। एक खेमा विराट कोहली का था और दूसरा रोहित शर्मा का था। इसकी चर्चाएं टीम के बाहर भी होने लगी थी। इससे टीम के परफॉर्मेंस पर असर पड़ना तय था। कहा यह भी गया कि दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर लिये थे। उनके प्रशंसक भी इस पर लगातार कमेंट कर रहे थे।

इस बीच पूरी टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैचों की सीरीज खेलने के लिए अमेरिका गई। वहां भी टीम में दो खेमे होने की चर्चाएं तेज थीं। ऐसी खबरें टीम का मनोबल गिराती हैं। टीम के हेड कोच रवि शास्त्री इससे खासे नाराज थे। उन्होंने विराट और रोहित दोनों को ड्रेसिंग रूम में बुलाया। उनसे बोले, “सोशल मीडिया पर जो चल रहा है उसे भूल जाओ। तुम दोनों टीम के सीनियर प्लेयर हो। ऐसी बातें नहीं होनी चाहिए।” इसका असर तत्काल दिखा। अमेरिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों मैचों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई।

Exit mobile version