Team India
Stories

जिस ट्रेन से दिया था महात्मा गांधी को धक्का, Team India को कराया गया था उस ट्रेन में सफर

Team India: महात्मा गांधी की वो ट्रेन जर्नी भला कौन भूल सकता है जिसमें उनके पास फर्स्ट क्लास का टिकट होते हुए भी ट्रेन से धक्के मारकर उतार दिया गया था। आप सोच रहे होंगे कि महात्मा गांधी के इस ट्रेन इंसीडेंट का जिक्र यहां क्यों किया जा रहा है तो बता दें कि हाल ही में भारतीय टीम की एक पुरानी आई है जो 2003 की है।

इस फुटेज में टीम इंडिया के खिलाड़ी उसी ट्रेन में सफर करते हुए नजर आ रहे हैं जिसमें से गांधी जी को धक्के मारकर बाहर निकाल दिया गया था।

Team India: 15 मिनट तक टीम इंडिया ने किया ट्रेन में सफर

Team India: दरअसल 2003 वर्ल्ड कप के दौरान जब Team India साउथ अफ्रीका में थी और नामीबिया के साथ उसका मैच था तो मैच से पहले जब प्लेयर्स प्रैक्टिस कर चुके थे तो एक सिंबॉलिक ट्रेन जर्नी की गई जिसमें टीम इंडिया को 15 मिनट तक सफर कराया गया। खिलाड़ियों को उस ट्रेन इंसीडेंट के बारे में बताया गया, और ये भी बताया गया कि उस इंसीडेंट की अहमियत क्या है।

Also Read: सड़क पर पिटाई के बाद कोमा में चला गया था ये कीवी प्लेयर, शराब की लत ने बर्बाद किया करियर

Team India: 7 जून 1893 में महात्मा गांधी को साउथ अफ्रीका के पीटरमेरिट्जबर्ग स्टेशन पर ट्रेन से फेंक दिया गया था। उस वक्त उन्होंने पहली बार वहां जातिवाद का सामना किया था। महात्मा गांधी इतने बड़े वकील थे कि उन्हें साउथ अफ्रीका से सेठ अब्दुल्ला ने एक मुकदमा लड़ने के लिए बुलाया था।

उस दिन गांधी जी के पास उसी ट्रेन का फर्स्ट क्लास का टिकट था। यहां से ट्रेन पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पहुंचने को थी तभी एक श्वेत ने उनसे थर्ड क्लास डिब्बे में जाने के लिए कहा। गांधीजी ने टिकट का हवाला दिया और जाने से इनकार कर दिया। वहां से ट्रेन जैसे पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर रुकी, तो उन्हें धक्का देकर नीचे उतार दिया गया।

Team India: साउथ अफ्रीका के स्टेशन पर है महात्मा गांधी का स्टैचू

साउथ अफ्रीका में महात्मा गांधी को नेल्सन मंडेला की तरह ही काफी ज्यादा माना जाता है, और पीटरमारिट्जबर्ग स्टेशन पर महात्मा गांधी का एक स्टैचू भी है जिसमें लिखा हुआ है कि इसी स्टेशन पर महात्मा गांधी को उतारा गया था और यहीं से सत्याग्रह का आगाज हुआ था।