Techi Doria | Arunachal Pradesh | North East Cricketer |
Stories

सचिन को टीवी पर देखा तो अंतिम सांस तक खेलने का कर लिया फैसला, जानिये अरुणाचल प्रदेश के तेची डोरिया का क्रिकेटर बनने का किस्सा

क्रिकेट भारत में करीब-करीब हर राज्य में खेला जाता है। जब अरुणाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को बीसीसीआई ने लंबी कानूनी लड़ाई के बाद, जुलाई 2018 में पूर्ण सदस्य का दर्जा दिया, तब वहां से क्रिकेट की कई प्रतिभाएं सामने आने लगीं। उन्हीं में से एक है तेची डोरिया (Techi Doria) जो एक आक्रामक, उत्साही और मेहनती बल्लेबाज हैं। उन्हें भारतीय क्रिकेट का बॉब मार्ले (Bob Marley of Indian cricket) कहा जाता है। किसान के बेटे तेची डोरिया 21 सितंबर 2018 को वड़ोदरा गुजरात के मोती बाग क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेट के किसी भी स्तर पर शतक बनाने वाले राज्य के पहले खिलाड़ी बने।

Also Read: बोलने और सुनने में अक्षम बाबा सिधाये ने क्रिकेट में ऐसे किया चुनौतियों का सामना

तेची डोरिया ने एक इंटरव्यू में कहा कि उनका प्रदेश क्रिकेट से दूर था। वहां की भौगोलिक स्थिति और जलवायु अलग तरह का है, लेकिन वे टीवी पर क्रिकेट देखते थे। सचिन तेंदुलकर को देखकर वे उनके जैसा बनने की कोशिश करते थे। वे कहते हैं कि क्रिकेट खेलने के लिए मेरी पहली प्रेरणा सचिन तेंदुलकर थे। उनकी बल्लेबाजी की शैली, उनकी विनम्रता और आत्मविश्वासी स्वभाव ने मुझे बहुत ज्यादा प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि जब सचिन को बैटिंग करते हुए टीवी पर देखा तो उनका दीवाना बन गया। उस दिन तय कर लिया कि अब क्रिकेट को अंतिम सांस तक खेलूंगा।

तेची डोरिया ने अपनी मेहनत से स्थानीय टीमों में खेलना शुरू किया। बहुत जल्द उनको टी20 मैच खेलने का अवसर मिला और अब वह रणजी मैच भी खेलते हैं। उनकी एक बड़ी इच्छा आईपीएल मैच खेलने की है। उसमें उन्हें कब अवसर मिलेगा, यह तो बाद में पता चलेगा, लेकिन वह कहते हैं कि अपनी मेहनत, लगन और क्रिकेट के प्रति समर्पण से वे पीछे नहीं हटेंगे।

लिहाजा वे न केवल अपने लिए, बल्कि पूर्वोत्तर के दूसरे राज्यों की युवा प्रतिभाओं को भी आगे बढ़ाने और देश में खेल की मुख्य धारा से उनको जोड़ने में एक दिन सफल होंगे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।