Srilanka cricket team, World Cup qualifier, world cup
Stories

यूएई के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

‌1996 की चैंपियन श्रीलंका (Srilanka) ने वर्ल्ड कप (World Cup) में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए एक कदम आगे बढ़ा दिया है। जिम्बाब्वे (Zimbabwe) में चल रहे क्वालीफायर मैचों में श्रीलंका ने अपना पहला मुकाबला आज यूएई के सामने खेला। यूएई (UAE) की टीम ने पिच पर नमी को देखते हुए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। शुरुआती पलों में ओमान का ये फैसला सही भी साबित हो रहा था।


श्रीलंका के ओपनर्स ने सधी हुई शुरुआत की और शुरुआती 10 ओवर में कोई झटका नहीं लगने दिया। टीम में वापसी कर रहे दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) ने अर्धशतक जड़ा। पाथुम निसांका (Pathum Nisaanka) ने भी करुणारत्ने का अच्छा साथ दिया लेकिन 17वें ओवर में करुणारत्ने 52 रन बनाकर आउट हो गए। करुणारत्ने के आउट होने के बाद निसंका ने कुशल मेंडिस (Kushal Mendis) के साथ साझेदारी करके स्कोर को आगे बढ़ाया लेकिन निसंका भी अपना पचासा पूरा करने के बाद चलते बने। अच्छी शुरुआत के बाद मेंडिस और समरविक्रमा (Samarwickrama) ने काउंटरअटैक करना चालू किया और देखते ही देखते दोनों ने अपना पचासा पूरा कर लिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 13 ओवर में 105 रनों की साझेदारी कर डाली। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद असलंका (Charith Asalanka) और हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने मिलकर श्रीलंका की पारी को तूफानी फिनिश दिया। आसलंका ने नाबाद 48 और हसारंगा ने नाबाद 23 रनों का योगदान दिया। श्रीलंका ने अपनी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 355 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से उसके टॉप 4 बल्लेबाजों ने पचासा बनाया।

 

356 रनों के लक्ष्य का पीछा करना यूएई के लिए पहाड़ चढ़ने के बराबर था। यूएई के बल्लेबाजों ने शुरू में लक्ष्य का पीछा करने की कोशिश की लेकिन लगातार विकेट गिरने के चलते वो ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाए और सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा। कप्तान वसीम (Muhammad Waseem) ने मुस्तफा (Rohan Mustafa) के साथ मिलकर तेज शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 36 रन जोड़ डाले। वसीम के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं टिक सका। वसीम ने 38 रनों का योगदान दिया। हसारंगा की फिरकी को पढ़ने में ओमान का कोई भी बल्लेबाज सफल नहीं हुआ। यूएई के आखिरी 5 विकेट ताश के पत्तों की तरह बिखर गए। हसारंगा ने इस मैच में 6 विकेट चटकाए। जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी दिया गया। श्रीलंका ने इस मैच में 175 रनों से जीत दर्ज की।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।