Sri Lankan Sensation Dunith Wellalage |
Stories

Sri Lankan Sensation Dunith Wellalage: कम उमर में बड़े कारनामे, जानिये ड्यूनिथ वेल्लालागे ने कैसे किया भारत के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त

Sri Lankan Sensation Dunith Wellalage: कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में एशिया कप 2023 का सुपर-फोर मुकाबला चल रहा है। इस मुकाबले के दूसरे मैच के दौरान एक ऐसा चेहरा उभरकर सामने आया जो अब तक सबसे अनजान था। भारत- श्रीलंका के मैच में इस अजनबी गेंदबाज ने भारत के टॉप ऑर्डर को नेस्तनाबूद कर दिया। ड्यूनिथ वेल्लालागे (Dunith Wellalage) जिनका नाम तक लोग अच्छे से बुला नहीं पाते हैं उसने मैच में ऐसा नाम कमाया कि दुनिया देखती रह गई।

Sri Lankan Sensation Dunith Wellalage: गिल, कोहली, शर्मा और राहुल सबको भेजा पवेलियन

महज 20 साल के इस युवा लेफ्ट आर्म स्पिनर ने एक के बाद एक  शुभमन गिल (19), विराट कोहली (3), रोहित शर्मा (53) और केएल राहुल (39) को ऐसी धूल चटाई कि उन्हें पवेलियन लौटने पर मजबूर होना पड़ा। भारत के जिस टॉप ऑर्डर ने पाकिस्तान के खिलाफ बेहिसाब रन उगले थे, उस टॉप ऑर्डर को इस जांबाज गेंदबाज ने ध्वस्त कर दिया। ड्यूनिथ वेल्लालागे (Dunith Wellalage) की बदौलत 4 विकेट पर टीम इंडिया महज 154 रन ही बना पाई थी।

Also Read: Asia Cup 2023: श्रीलंकाई गेंदबाजों Dunith Wellalage और Charith Asalanka के जाल में फंसे भारतीय बल्लेबाज

दुनिथ वेलालागे ने अपने पहले ओवर में शुभमन गिल, दूसरे ओवर में विराट कोहली और तीसरे ओवर में रोहित शर्मा के करारे विकेट लिए। केएल राहुल मुकाबले के 30वें ओवर में आउट हुए। हद से ज्यादा स्लो पिच और लो बाउंस की वजह से वह बेहद खतरनाक नजर आए। इस दौरान रोहित शर्मा का विकेट तो देखने लायक था।

सेट बल्लेबाज रोहित शर्मा 53 रन बनाकर खेल रहे थे, लेकिन गुड लेंथ पर डाली गई आर्म बॉल को बिना हिले-डुले डिफेंड करने की कोशिश में फंस गए। ये उनका बैड लक था कि बॉल टप्पा खाकर काफी नीची रही और रोहित उसे पढ़ ही नहीं सके। बल्ला तो लाए, लेकिन गेंद सीधा बल्ले को बीट करती हुई तेजी से लेग स्टंप पर जा लगी। रोहित कुछ देर पिच को देखते ही रह गए।

Sri Lankan Sensation Dunith Wellalage: क्रिकेट का सुपरस्टार बन सकता है वेलालागे!
9 जनवरी 2003 को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में पैदा होने वाले वेलालागे ने काफी कम उम्र में लंका टीम में जगह बना ली थी। डोमेस्टिक क्रिकेट में उनके रिकॉर्ड्स कमाल के हैं। 61 फर्स्ट क्लास और लिस्ट A मैच मिलाकर उन्होंने अब तक 126 विकेट चटकाए हैं। भारत के खिलाफ इस करिश्माई प्रदर्शन से पहले उन्होंने 12 मैच में 13 विकेट लिए थे।

2022 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्ड कप में 17 विकेट के साथ वह टूर्नामेंट के सबसे सफल बॉलर थे। Dunith Wellalage ने टूर्नामेंट में स्कॉटलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच-पांच विकेट लिए थे। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रन की पारी भी खेली थी। लंका प्रीमियर लीग (LPL) में जाफना किंग्स के लिए खेलते हुए इस 20 साल के धुरंधर ने अच्छे अच्छों को पानी पिला दिया था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।