Sourav Ganguly | Ashish Nehra | BCCI
Stories

मैच की कप्‍तानी करते हुए नींद भी ले ल‍िया करते थे सौरव गांगुली 

सौरव गांगुली जब कप्‍तान थे तो उन्‍हें अपनी टीम और भारतीय प‍िचों पर इतना भरोसा था क‍ि मैच के दौरान लंच के बाद वह कई बार सो जाते थे। यह बात उन्‍होंने खुद एक इंटरव्‍यू में बताई। उनका कहना था क‍ि असली मजा व‍िदेश में मैच जीतने का है। उन्‍होंने बताया क‍ि भारत में मैच होता था तो सब सेट कर लंच के बाद कई बार ऐसा होता था क‍ि वह सो जाया करते थे।
गौरव कपूर को द‍िए इस इंटरव्‍यू में सौरव गांगुली ने यह भी बताया था क‍ि उनको सबसे ज्‍यादा खुशी ऑस्‍ट्रेल‍िया से जीतने पर होती थी। यह बात अलग है क‍ि उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा खुशी का इजहार ज‍िस जीत पर क‍िया था, वह इंग्‍लैंड के ख‍िलाफ थी।

Also Read: एक कप चाय से आशीष नेहरा को मना लेते थे सौरव गांगुली, दर्द बर्दाश्‍त करने की ताकत के थे कायल  13 जुलाई, 2002 को नेटवेस्‍ट ट्रॉफी के फाइनल में इंग्‍लैंड को हराने के बाद लॉर्ड्स की बालकनी में सौरव गांगुली ने अपनी टीशर्ट उतार कर लहरा दी थी। जश्‍न मनाने का सौरव का यह तरीका काफी चर्च‍ित रहा था और क्र‍िकेट इत‍िहास के यादगार लमहों में शाम‍िल हो गया।

सौरव का कहना है क‍ि वह जोश में ऐसा कर गए थे, लेक‍िन बाद में उन्‍हें बुरा लग रहा था। उनकी बेटी ने भी उनसे पूछ द‍िया था क‍ि पापा आप ये क्‍यों कर रहे थे? क्‍या क्र‍िकेट में ये भी करना पड़ता है? उस समय उनकी बेटी काफी छोटी थीं और गांगुली के ल‍िए उन्‍हें समझाना मुश्‍कि‍ल हो गया था।

सौरव गांगुली साल 2000 से 2005 तक कप्‍तान रहे थे। उन्‍होंने 196 मैचों में कप्‍तानी की थी। इनमें से 97 (49 प्रत‍िशत) जीते थे और 79 मैच हारे थे। 15 मैच बराबरी पर छूटे थे, जबक‍ि पांच में हार-जीत का फैसला नहीं हो सका था।

गांगुली ने अपनी कप्‍तानी में खेले गए 196 मैचों में 7665 रन बनाए थे। उन्‍होंने कुल 278 मैचों में 10910 रन बनाए। बतौर कप्‍तान 16 शतक लगाए। उनके द्वारा बनाए गए कुल शतकों की संख्‍या 22 है। अर्द्धशतक की बात करें तो कप्‍तान रहते 43 और ओवरऑल 64 अर्द्धशतक उनके नाम दर्ज हैं।
वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।