Women's Ashes, England vs Australia, Ashleih Gardener, Sophie Ecclestone
Stories

Ashes: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड वूमेंस के मैच में सोफी एक्सलेस्टोन और एशले गार्डनर ने रचा इतिहास

एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) वूमेंस के बीच हुए मैच में एक अनोखा रिकॉर्ड देखने को मिला। यह कारनामा वूमेंस क्रिकेट में पहली बार देखने को मिला। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में इंग्लैंड को हराकर वूमेंस एशेज पर कब्जा कर लिया।

एशले गार्डनर (Ashleih Gardener) ने इस मैच की दूसरी पारी में 8 विकेट लिए जिसके बाद उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक अनोखा कारनामा कर दिया। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड की सोफी एक्सलेस्टों (Sophie Ecclestone) ने भी 10 विकेट लिए। जबकि एशले गार्डनर ने इस मैच में 12 विकेट लिए। इसी के साथ वूमेंस क्रिकेट में ये पहली बार हुआ है जब एक ही मैच में दोनों टीमों के गेंदबाजों ने मैच में 10 विकेट लिए हो।

एक्सलेस्टोन ने पहली पारी में 129 रन देकर 5 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में 63 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। जबकि ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर ने पहली पारी में 99 रन देकर 4 विकेट लिए थे और दूसरी पारी में 66 रन देकर 8 विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पाती में अनाबेल सदरलैंड (Annabel Sutherland) के शतक और एलिस पेरी (Ellyse Perry) के 99 रनों की बदौलत 473 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में टैमी ब्यूमोंट (Tammy Beaumont) के दोहरे शतक की मदद से 463 रन बनाए। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम बेथ मूनी (Beth Mooney) और एलिसा हेली (Allysa Healy) के पचासों की मदद से 257 रन ही बना सकी।

268 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम गार्डनर की स्पिन गेंदबाजी के सामने नतमस्तक हो गई। डेनियल वॉट (Daniel Watt) को छोड़कर कोई भी रन बनाने में सफल नहीं हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 89 रनों से जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से एशेज सीरीज अपने नाम कर ली है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।