Simran and Passion for cricket | Simran Shaikh | Women Cricketer |
Stories

Simran and Passion for cricket: घर में गरीबी और पिता की बीमारी भी इरादों को नहीं तोड़ सकी, जानिये सिमरन के क्रिकेटर बनने की कहानी

Simran and Passion for cricket: किस्मत किसको कहां पहुंचा देगी, कुछ कहा नहीं जा सकता है। एक इलेक्ट्रीशियन जाहिद अली और अख्तरी बानो की बेटी सिमरन सात भाई-बहनों के साथ एक झुग्गी झोपड़ी में पली बढ़ी थीं। अपने भाई-बहनों के विपरीत वह क्रिकेट के प्रति जुनूनी थी और सलवार कमीज में लड़कों के साथ खेलने के लिए बाहर निकलती थी। 10वीं कक्षा के बाद, उन्होंने स्ट्रीट क्रिकेट खेलने के लिए स्कूल भी छोड़ दिया।

Simran and Passion for cricket: सिमरन कहती हैं, “मेरे परिवार को छोड़कर हर कोई मेरे फैसले के खिलाफ था।

वह कहती हैं, “मैं क्रिकेट के अलावा कुछ नहीं जानती थी। मेरे परिवार को छोड़कर हर कोई मेरे फैसले का समर्थन नहीं कर रहा था। क्रिकेट खेलने पर मुझे गालियां भी दी गईं, लेकिन मैंने अपनी ऊर्जा खुद को बेहतर बनाने पर केंद्रित की।”

एक इंटरव्यू में सिमरन ने बताया, “पिता जाहिद अली के बीमार पड़ने पर मैं परिवार में अकेले कमाने वाले थी। उस समय हमारे पास उनके इलाज के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे, लेकिन मैं घरेलू [क्रिकेट] मैच खेलकर 2 लाख रुपये बचाने में सफल रही। मैंने वह बचत उनके इलाज पर ख़त्म कर दी। एक मैच के लिए कोई निश्चित वेतन नहीं था; मुझे कभी-कभी 1,000 रुपये मिल जाते थे. मुझे पता था कि हमारे पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं, इसलिए मैं अपनी सारी कमाई बचाया करती थी।”

Also Read: Ayesha Naseem Retirement: 18 साल की उम्र में आयशा नसीम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, वजह जानकर चौंक जाएंगे

सिमरन ने कहा, “इस बीच, WPL अनुबंध से उन्हें 10 लाख रुपये की कमाई हुई। यह एक बड़ी रकम है, लेकिन मेरे पास इसे ख़त्म करने की कोई योजना नहीं है। मैं सबसे पहले अपने कौशल को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करना चाहती हूं।”

सिमरन का कहना है कि गली क्रिकेट से उन्हें मुख्यधारा क्रिकेट तेजी से सीखने में मदद मिली। वह कहती हैं, “मैंने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन टीम के लिए कई घरेलू मैच खेले हैं। इससे मुझे बहुत फायदा हुआ। हमारे क्लब से केवल हुमैरा काज़ी (मुंबई इंडियंस से) और मुझे डब्ल्यूपीएल के लिए चुना गया था।”

सिमरन दाएं हाथ की बल्लेबाज हैं, लेकिन उनकी फील्डिंग के लिए उनकी काफी तारीफ होती है। वह कहती हैं, ”मेरी फील्डिंग मेरी टीम में सबसे अच्छी थी. लेकिन मुझे अपनी बल्लेबाजी और फुटवर्क पर काम करने की जरूरत है।”

उन्होंने बताया, “टूर्नामेंट के दौरान, मैं ज्यादातर सीधे खड़े होकर बल्लेबाजी करती हूं, लेकिन एक बल्लेबाज को फुटवर्क पर भी ध्यान देने की जरूरत है। अन्य अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी स्वतंत्र दिमाग से खेलते हैं, लेकिन मैं दबाव महसूस करने के कारण ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रही थी।”

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।