Shubman Gill, Virat Kohli, Rohit Sharma, Indian Team
Stories

विराट और रोहित को पछाड़ आगे निकले गिल

भारत के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल (Shubman Gill) पिछले एक साल से काफी शानदार फॉर्म में है। गिल ने अपनी शानदार फॉर्म के बदौलत भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह बना ली है। गिल इस साल अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में है और उनका बल्ला लगातार रन उगल रहा है।

शुभमन गिल ने इस साल अपने बल्ले का कहर सभी गेंदबाजों पर बरसाया है। साल 2023 अभी आधा भी खत्म नहीं हुआ है और गिल ने 1000 का आंकड़ा पार कर लिया है और वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए है। शुभमन गिल ने इस साल खेले 18 मैचों में 1011 रन बनाए है। भारत का दूसरा कोई भी बल्लेबाज 800 रन भी नहीं पार कर पाया है।

वहीं दूसरे नंबर पर भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) का नंबर आता है। कोहली ने 2023 में खेली 14 मैचों में 787 रन बनाए है। जबकि तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आते है। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 2023 में खेले 13 मैचों में 671 रन बनाए है।

रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर जो बल्लेबाज आता है उसका नाम जानकर आप सब हैरान हो सकते है। भारत के पास के एल राहुल (Kl Rahul), रविन्द्र जडेजा(Ravindra Jadeja) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) जैसे शानदार बल्लेबाज है लेकिन इनमें से कोई भी बल्लेबाज चौथे नंबर पर नहीं आता है। चौथे नंबर पर ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar Patel) है। पटेल ने साल 2023 में खेले 12 मैचों में 444 रन बनाए है। भारत के लिए इन सभी बल्लेबाजों का फॉर्म में बने रहना बहुत जरूरी है क्योंकि इसी साल के अंत में भारत (India) में वनडे वर्ल्ड कप (World Cup) होना है और अगर भारत को इस बार वर्ल्ड कप जीतना है तो उसके सभी बल्लेबाजों का फॉर्म में बने रहना बहुत जरूरी है।

बता दें, कि भारत ने आखिरी बार साल 2013 में एम एस धोनी की कप्तानी में आखिरी बार कोई आईसीसी खिताब जीता था। तब भारत ने बर्मिंघम में खेले फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 5 रनों से पराजित किया था। चैंपियंस ट्रॉफी को जीतने के बाद धोनी (M S Dhoni) इकलौते कप्तान बने थे जिसने तीनों ट्रॉफी अपने नाम की थी। ‍

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।