Shubman Gill Long Innings | Shubhman Gill | IPL 2023 | Cricket |
Stories

Shubman Gill Long Innings: विरोधी की योजना को पहले ही भांप लिये थे शुबमन, टेस्‍ट कॅर‍िअर में खेली सबसे लंबी पारी, आखिर क्या थी योजना

Shubman Gill Long Innings: टीम इंड‍िया के क्र‍िकेटर शुबमन गिल बड़े घर के रहने वाले हैं। पंजाब के फजीलका ज‍िले के चक खेरेवाला गांव में उनका व‍िशाल घर है। उनके जमींदार प‍िता इसी घर के कॉर‍िडोर में बेटे के ल‍िए गेंदें फेंकते थे और शुबमन बल्‍ले से ह‍िट करते थे। बाद में उनके पिता ने घर में ही सीमेंट की प‍िच बनवा दी थी।

Shubman Gill Long Innings: उन्होंने पहली बार दो सौ से ज्यादा गेंदों का सामना किया।

शुबमन गिल के ल‍िए 11 मार्च 2023 का द‍िन ऐत‍िहास‍िक रहा। इस द‍िन उन्‍होंने टेस्‍ट कॅर‍िअर में अपनी अब तक की सबसे लंबी पारी खेली और सर्वाध‍िक रन भी बनाए। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ टेस्ट मैच के तीसरे दिन ग‍िल ने 232 गेंदों का सामना कर 128 रनों की पारी खेली। उन्होंने पहली बार दो सौ से ज्यादा गेंदों का सामना किया।

Also Read: Wasim Sledging On Sachin Tendulkar: वसीम ने पंजाबी भाषा में की स्लेजिंग, सचिन ने नहीं दिया कोई रिएक्शन, मास्टर-ब्लास्टर ने बताई मजेदार वजह

इतनी देर तक क्रीज पर डटे रहने के पीछे उनकी कौन सी स्‍ट्रैटजी काम कर रही थी, इसका खुलासा उन्‍होंने मैच के बाद क‍िया। उन्‍होंने बताया- ऑस्‍ट्रेल‍ियाइयों का प्‍लान यह था क‍ि इसे या तो बहुत ही ज्‍यादा ड‍िफेंस‍िव खेलने के ल‍िए मजबूर करो या फ‍िर इतना ऊबा दो क‍ि र‍िस्‍की शॉट मारने के ल‍िए मजबूर हो जाए।

ग‍िल ने बताया- व‍िरोधी के इस प्‍लान को फेल करने के ल‍िए मैंने तय क‍िया क‍ि दबाव में नहीं खेलना है। न ही यह सोचना है क‍ि जल्‍दी से रन बनाना है। अगर जल्‍दी-जल्‍दी रन नहीं भी बनता है तो कोई न कोई ओवर ऐसा आएगी ही जब दो-तीन चौके लग जाएंगे। इस तरह ग‍िल ने अपनी लंबी पारी का इंस्‍टैंट प्‍लान सोच कर उस पर अमल क‍िया।

शुबमन ग‍िल का भारत में यह पहला और टेस्ट मैच में दूसरा शतक था। इससे पहले दिसंबर 2022 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 110 रन बनाए थे। वनडे में हैदराबाद में 208 रन बनाए थे और अहमदाबाद में T20 इंटरनेशनल में 126 रन बनाकर नॉट आउट रहे थे। ये दोनों ही शतक न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ बने थे।

इस तरह वह 2023 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। साथ ही, चौथे ऐसे क्रिकेटर बने हैं जिन्होंने तीनों फॉरमैट में एक ही कैलेंडर ईयर में शतक लगाए हैं। उनके अलावा यह कारनामा अभी तक सुरेश रैना, रोहित शर्मा और केएल राहुल ने किया है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।