World Cup, Shikhar Dhawan, Pat Cummins, Steve Smith, Virat Kohli
Stories

World Cup: जब शिखर धवन ने टूटे अंगूठे से की बल्लेबाजी और कंगारुओं का तोड़ा घमंड

वर्ल्ड कप (World Cup) को शुरू होने में अब 100 से भी कम दिन बाकी है। सभी खिलाड़ियों का सपना होता है कि वो वर्ल्ड कप में खेलें और अपनी टीम को जीत दिलाए। लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे होते है जो अपनी टीम को जिताने के लिए चोट के बावजूद भी इस मैच में खेल जाते है और अच्छा प्रदर्शन भी करते है और अपनी टीम को जीत दिलाने में सफल हो जाते है।

ऐसे ही एक मैच भारत (India)और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच हुआ था। जब भारत के बल्लेबाज शिखर धवन ने चोट के बावजूद भारत को मैच जिताया था। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 2019 वर्ल्ड कप में टूटे हाथ से खेलते हुए शतक जड़ा था। शिखर धवन 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे तब उनके अंगूठे में गेंद लग गई थी जिसके बाद उनका अंगूठा टूट गया था।

भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। रोहित और धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दी। लेकिन धवन जब 25 रनों पर थे तब ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) की शॉर्ट गेंद उनके दांए हाथ के अंगूठे में लगी जिसके बाद उनका अंगूठा टूट गया था। हालांकि चोट के बावजूद धवन ने बल्लेबाजी करना जारी रखा और उसी टूटे अंगूठे के साथ शतक भी जड़ा दिया।

इंडिया ने धवन के शतक और रोहित और विराट के अर्धशतकों की बदौलत 50 ओवर में 352 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वार्नर, स्मिथ और कैरी के अर्धशतकों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया 50 ओवरों में 316 रन ही बना पाई।

धवन ने टूटे अंगूठे के साथ खेलते हुए अपने जज्बे को भी दिखा दिया। धवन ने इस मैच में तो टूटे अंगूठे के साथ खेल लिया लेकिन इसके बाद धवन चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। भारत उस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक ही पहुंच पाई थी और उसे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड (Newzealand) के हाथों 18 रन से हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।