Shikhar Dhawan Playing Spirit 2019 World Cup
Stories

Shikhar Dhawan Playing Spirit 2019 World Cup: शिखर धवन ने 2019 विश्व कप में दिखाया था खेल का जज्बा, चोट लगने पर भी मैदान से नहीं हटे, जानिये पूरी कहानी

Shikhar Dhawan Playing Spirit 2019 World Cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2019 के विश्व कप मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ने चोट के बावजूद भारत को मैच जिताया था। शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 2019 वर्ल्ड कप में हाथ के टूटे अंगूठे के टूटे होने के बावजूद खेलते हुए शानदार शतक जड़ा था। शिखर धवन 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे तब उनके अंगूठे में गेंद लग गई थी जिसके बाद उनका अंगूठा टूट गया था।

Shikhar Dhawan Playing Spirit 2019 World Cup: मैच में जड़ा था शानदार शतक 

भारत के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को अच्छी शुरुआत दी। लेकिन शिखर धवन जब 25 रनों पर थे, तब ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) की शॉर्ट गेंद उनके दांए हाथ के अंगूठे में जा लगी, जिसके बाद उनका अंगूठा टूट गया था। हालांकि चोट के बावजूद शिखर धवन ने बल्लेबाजी करना जारी रखा और उसी टूटे अंगूठे के साथ शतक भी जड़ दिया।

Also Read: Memories Of World Cup 2011 Winning: जब सारी लक्जरी कारें मुंबई के मरीन ड्राइव में थीं, पेसर आर. अश्विन ने साझा कीं दिलचस्प यादें

इंडिया ने धवन के शतक और रोहित और विराट के अर्धशतकों की बदौलत 50 ओवर में 352 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से वार्नर, स्मिथ और कैरी के अर्धशतकों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया 50 ओवरों में 316 रन ही बना पाई थी।

धवन ने टूटे अंगूठे के साथ खेलते हुए अपने जज्बे को भी दिखा दिया। धवन ने इस मैच में तो टूटे अंगूठे के साथ खेल लिया, लेकिन इसके बाद धवन चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर हो गए। भारतीय टीम उस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक ही पहुंच पाई थी और उसे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया था।

2019 क्रिकेट विश्व कप जबर्दस्त प्रतिस्पर्धा वाला और मनोरंजक टूर्नामेंट था। इसमें कई खिलाड़ियों और टीमों ने कुछ असाधारण प्रदर्शन किये थे। इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप जीता था। टूर्नामेंट में दस टीमों इंग्लैंड (मेजबान), ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ने भाग लिया था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।