Shane Warne on Hershelle Gibbs Drop Catch, Ricky Ponting
Stories

Shane Warne on Hershelle Gibbs Drop Catch: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज Ricky Ponting ने बताया, कैसे Shane Warne ने Hershelle Gibbs के कैच छोड़ने की कर दी थी भविष्यवाणी

Shane Warne on Hershelle Gibbs Drop Catch: 1999 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ वो ऐतिहासिक मैच तो सबको याद होगा। और Hershelle Gibbs का वो फेमस कैच ड्रॉप तो कोई नही भूला होगा। एक कैच ने कैसे साउथ अफ्रीका की किस्मत बदल कर रख दी थी। उस कैच की वजह से साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी थी।

Ricky Ponting: वो कैच छोड़ देगा 

उसी कैच के बारे में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान Ricky Ponting ने खुलासा किया है। उन्होंने बताया है कि कैसे Shane Warne ने पहले ही उस कैच की छूटने की भविष्यवाणी कर दी थी।

रिकी पॉन्टिंग ने कहा कि, “मैच से पहले हम लोग टीम में स्ट्रैटजी बना रहे थे। मीटिंग खत्म होने के बाद हम सब जा रहे थे कि तभी शेन वार्न ने सभी को रोका और कहा कि, जब भी कोई बल्लेबाज गिब्स की तरफ कैच देगा तो वो तुरंत अपनी क्रीज छोड़ कर नहीं जाएगा। क्योंकि गिब्स कैच लेने की जल्दबाजी में गेंद को जल्दी से पकड़ कर छोड़ देता है। तब रिकी पॉन्टिंग ने वार्न से पूछा कि क्या तुम सीरियस हो? तो वार्न ने हां में जवाब दिया।”

Steve Waugh: वॉ ने जड़ा शानदार शतक

फिर क्या था अगले दिन मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान Steve Waugh ने गेंद को फ्लिक किया और गेंद सीधे गिब्स के हाथों में चली गई। कैच का जश्न मनाने के चक्कर में वो गेंद को उछालने जा रहे थे कि गेंद उनके हाथ से नीचे गिर गई।

ऑस्ट्रेलिया टीम तब तक बहुत संकट में थी और उनके ऊपर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा भी मंडरा रहा था। स्टीव ने दबाव में शतक लगाया और अपनी टीम को एक सम्मानजनक लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इसके बाद बारी थी ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की। जिन्होंने अफ्रीका के बल्लेबाजों को उस दिन कोई भी मौका नहीं दिया।

Shane Warne on Hershelle Gibbs Drop Catch: फाइनल खेलने से चूक गई अफ्रीका 

ऑस्ट्रेलिया ने बड़े आराम से मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। ऑस्ट्रेलिया की टक्कर सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से ही हुई। दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच ड्रॉ हो गया। आईसीसी के नियमों के अनुसार लीग मैच में जीतने वाली टीम आगे के लिए क्वालिफाई करेगी। और इस प्रकार अफ्रीका का पहला फाइनल खेलने का सपना टूट गया।

ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में हराकर अपना दूसरा खिताब जीत लिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी बादशाहत को कई सालों तक कायम किया जो साल 2011 में भारत ने तोड़ी। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।