Stories

आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले चुनिंदा खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का है बोलबाला

     आईसीसी (ICC)  ट्रॉफी जीतना सभी खिलाड़ियों का सपना होता हैं। लेकिन दुनिया के बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी होते है जिनका ये सपना सच हो पाता है। बहुत से खिलाड़ी अपनी पूरी जिंदगी खपा देते है लेकिन कोई भी ट्रॉफी नहीं जीत पाते है और कई खिलाड़ी पहली ही बार में आईसीसी ट्रॉफी जीत जाते है। किसी भी खिलाड़ी को या कप्तान को आंकने का सबसे अच्छा पैमाना होता है कि उस कप्तान या खिलाड़ी ने कितनी आईसीसी ट्रॉफी जीती है। आईसीसी ट्रॉफी की जीत ही कप्तानों को लंबे समय तक टीम की कप्तानी दिलाने में सहायक होती है।
      भारत (India)  ही नहीं बल्कि बहुत से देश के ऐसे महान खिलाड़ी है जिन्होंने क्रिकेट को बहुत कुछ दिया लेकिन वो कभी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकें। कुछ खिलाड़ियों को एक आईसीसी ट्रॉफी जीतने में पूरा करियर खत्म हो जाता है। लेकिन कुछ चुनिंदा ऐसे खिलाड़ी होते है जिनको क्रिकेट के हर फॉर्मेट में ट्रॉफी जीतने का सपना सच हो जाता है। डबल्यूटीसी शुरू होने के पहले आईसीसी के 3 टूर्नामेंट होते थे। वर्ल्ड कप (World Cup) , टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) लेकिन टेस्ट क्रिकेट के वजूद को बचाने के लिए आईसीसी ने डबल्यूटीसी का आयोजन करना शुरू किया जिससे अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में आईसीसी का एक –एक टूर्नामेंट होता है।  बता दें कि आईसीसी ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफ़ी कराना बंद कर दिया था।
    आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची बहुत छोटी है। अभी तक केवल 5 ही खिलाड़ी है जिन्होंने आईसीसी के तीनों फॉर्मेट की ट्रॉफी जीती है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य स्तंभ है। ये खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) , डेविड वार्नर ( David Warner) , पैट कमिंस (Pat Cummins) , मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) और जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) हैं जो आईसीसी के तीनों फॉर्मेट के खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। बता दें कि ये सब खिलाड़ी 2015 में माइकल क्लार्क (Michael Clarke) की कप्तानी वाली वर्ल्ड कप टीम, 2021 में आरोन फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी वाली टी 20 वर्ल्ड कप टीम और 2023 में पैट कमिंस (Pat Cummins) की कप्तानी वाली टीम का हिस्सा रहे हैं।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।