Ireland cricket team, Scotland cricket team
Stories

World Cup Qualifier: स्कॉटलैंड और आयरलैंड के बीच मैच में दांतो तले उंगली दबाने को मजबूर हुए दर्शक

वर्ल्ड कप क्वालीफायर (ICC World Cup Qualifier) में स्कॉटलैंड (Scotland) और आयरलैंड (Ireland) के बीच दांतो तले उंगलियां दबाने वाला मुकाबला देखने को मिला। दोनों ही टीमों ने इस मैच को जीतने में अपना पूरा जोर लगा दिया। दोनों ही टीमों के लिए ये मैच काफी अहम था क्योंकि जो टीम इस मैच को हारती उसके वर्ल्ड कप में जाने के चांस काम होते जाते है। इस अहम मुकाबले में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

स्कॉटलैंड के कप्तान का ये फैसला बिलकुल सही भी साबित होता दिख रहा था। ब्रैंडन मैकमुलों (Brandon McMullen) ने आयरलैंड के दो बड़े बल्लेबाजों पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) और एंडी बलबीरनी (Andy Balbirnie) को पहली तीन गेंदों के अंदर चलता कर दिया। आयरलैंड की शुरुआत काफी खराब हुई और पावरप्ले के अंदर ही आयरलैंड ने अपने 4 विकेट गवां दिए थे। आयरलैंड के शुरुआती पांच बल्लेबाजों में से केवल एंडी मैकब्राइन (Andy Mcbrine) ने 32 रन बनाए बाकी के बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। आयरलैंड ने 70 रन के अंदर पांच विकेट गवां दिए थे लेकिन कर्टिस कैंफर (Curtis Campher) और जॉर्ज डॉकरेल (George Dockrell) ने मिलकर आयरलैंड की पारी को न सिर्फ संभाला बल्कि आयरलैंड को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। डॉकरेल ने पचासा तो कैम्फर ने शतक जड़ा। कैम्फर की शतक की बदौलत आयरलैंड ने 50 ओवर में 286 रन बनाए। स्कॉटलैंड की तरफ से मैकमुल्लन ने घातक गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाए।

287 रनों का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। स्कॉटलैंड को दूसरे ओवर में ही पहला झटका लग गया। क्रिस्टोफर मैकब्राइड (Christopher McBride) एक छोर पर डटे हुए थे लेकिन दूसरे छोर पर लगातार अंतराल में स्कॉटलैंड के विकेट गिरते जा रहे थे। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड के 7 विकेट 152 के स्कोर पर गिर गए। अब ऐसा लगने लगा था कि आयरलैंड ये मैच आसानी से जीत जायेगी लेकिन माइकल लीक (Michael Leask) और मार्क वॉट (Mark Watt) ने नीचे से साझेदारी करके स्कॉटलैंड की मैच में वापसी कराई। मार्क वॉट के आउट होने के बाद स्कॉटलैंड को 5 ओवर में 53 रन की जरूरत थी। लीक ने 9वें विकेट के लिए सफ्यान शरीफ (Saffyan Shareef) के साथ मिलकर 50 रन की साझेदारी की।

स्कॉटलैंड को अब जीत के लिए अंतिम 3 गेंदों में 3 रन की जरूरत थी और उसका 1 विकेट बाकी था। लेकिन लीक दूसरे छोर पर थे। सोल (Sole) पहली गेंद को मारने के चक्कर में गेंद को मिस कर गए लेकिन अगली गेंद पर लीक ने बाई का रन चुरा लिया। अब अंतिम गेंद पर जीत के लिए 2 रनों की जरूरत थी।

मार्क अदैर की आखिरी गेंद को मारने के चक्कर में गेंद लीक के बल्ले का एज लेकर फाइन लेग के पास से चौका चली गई और स्कॉटलैंड ने ये मैच एक विकेट से जीत लिया। अपनी काउंटरअटैकिंग नाबाद 91 रन की पारी के लिए लीक को मैन ऑफ द मैच दिया गया। इस हार के साथ आयरलैंड के वर्ल्ड कप में जाने के चांस बहुत कम हो गए है। ‌

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।