Sarfaraz Khan Not In Team India 2023 | Mumbai Cricketer |
Stories

Sarfaraz Khan Not In Team India 2023 : अच्छा प्रदर्शन के बावजूद सरफराज को टीम इंडिया में नहीं लिया गया, यह रही वजह

Sarfaraz Khan Not In Team India 2023: हर क्रिकेटर का अरमान होता है कि उसे नेशनल टीम में खेलने का अवसर मिले। यह एक बड़ी उपलब्धि होती है। लेकिन किसी खिलाड़ी में प्रतिभा होने के बावजूद अगर उसके साथ कोई भेदभाव होता है तो यह खेल के साथ अन्याय होगा। जब टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के लिए खिलाड़ियों का चयन हुआ और उसमें सरफराज खान का नाम नहीं आया तो सबको आश्चर्य हुआ। सरफराज ने आईपीएल में काफी अच्छे परफार्म किया था। उनको नहीं लिये जाने की जो वजह बताई गई वह भी हैरान करने वाली थी।

Sarfaraz Khan Not In Team India 2023: अनुशासन को बताया बड़ा मुद्दा

उनके भारतीय टीम से बाहर किए जाने को फिटनेस और अनुशासनात्मक मुद्दों से जोड़ा गया लेकिन मुंबई क्रिकेट के सूत्रों ने कहा कि इस तरह के दावों में कोई सच्चाई नहीं है। बीसीसीआई के एक तबके में यह माना जाता है कि सरफराज को अपनी फिटनेस में सुधार करने के साथ और मैदान के अंदर और बाहर थोड़ा अधिक अनुशासित होने की जरूरत है।

Sarfaraz Khan Not In Team India 2023: मुंबई क्रिकेट ने किया खिलाड़ी का बचाव

मुंबई क्रिकेट से जुड़े लोगों ने हालांकि मध्य क्रम के इस बल्लेबाज का बचाव किया। सरफराज ने बीते सत्र में दिल्ली के खिलाफ शतक बनाने के बाद ड्रेसिंग रूम की ओर अंगुली दिखाते हुए आक्रामक तरीके से जश्न मनाया था। उनकी इस हरकत को अच्छा नहीं माना गया था।

सरफराज के इस तरीके को उस समय स्टेडियम में मौजूद रहे चयनकर्ताओं में से एक पर कटाक्ष माना गया। इस क्रिकेटर से जुड़े सूत्र ने सोमवार को मीडिया’ से कहा, ‘‘दिल्ली में रणजी मैच के दौरान सरफराज का जश्न उनके साथियों और कोच अमोल मजूमदार के लिए था।

Also Read: India Tour Of South Africa: भारत का साउथ अफ्रीका दौरा हुआ तय, बीसीसीआई ने जारी किया कार्यक्रम

मजूमदार ने भी सरफराज की शतकीय पारी और जश्न की सराहना अपनी टोपी उतार कर की थी। उस समय स्टेडियम में चयनकर्ता चेतन शर्मा नहीं बल्कि सलिल अंकोला थे। सरफराज ने टीम को दबाव की स्थिति से बाहर निकाला और यह जश्न उसी के लिए था।

सूत्र ने कहा, ‘‘ क्या खुल कर खुशी मनाना भी गलत है और वह भी तब जब आप अपने ड्रेसिंग रूम की ओर इशारा कर रहे हों।’’ सरफराज के बारे में यह भी कहा जाता है कि पिछले साल मध्य प्रदेश के तत्कालीन कोच चंद्रकांत पंडित उनके रवैये से खुश नहीं थे। लेकिन सूत्र ने कहा कि पंडित ने हमेशा उनके प्रति स्नेह जताया है।

सूत्र ने कहा, ‘‘चंदू सर उसे बेटे की तरह मानते हैं। वह सरफराज को तब से जानते हैं जब वह 14 साल का था। वह हमेशा सरफराज की तारीफ ही करते है। वह सरफराज पर कभी गुस्सा नहीं होंगे।’’

सरफराज के करीबी लोग हालांकि यह जानना चाहते है कि रनों का अंबार लगाने के बाद भी उन्हें भारतीय टीम में नजरअंदाज क्यों किया गया। भारतीय टीम में फिटनेस मानदंड 16.5 (यो यो टेस्ट) है और उन्होंने इसे हासिल कर लिया है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।