Pakistan cricket Team Player, Pakistan
Stories

Rumman Raees Entry in ODI: वहाब रियाज घायल हो गये, PCB ने रुम्मान रईस को बुलाया, अंतरराष्ट्रीय मैच में ऐसे मिला मौका

Rumman Raees Entry in ODI: पाकिस्तान और भारत के बीच मैच हमेशा से रोमांचक रहा है। पाकिस्तान और भारत के दर्शकों के बीच जीत को लेकर जो क्रेज होता है वह जबर्दस्त तरीके से खिलाड़ियों पर प्रेशर बनाता है। 2017 में इंग्लैंड में आईसीसी वर्ल्ड चैंपियंस ट्रॉफी मैच था। इसके शुरुआती मैच में पाकिस्तान भारत से हार गया था। इस मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज वहाब रियाज (Wahab Riaz) घायल हो गये थे।

Rumman Raees Entry in ODI: चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल हक ने खुद रईस को फोन किया

तब पाकिस्तान के नए खिलाड़ी रुम्मान रईस (Rumman Raees) को पीसीबी से बुलावा आया। चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल हक ने खुद रईस को फोन किया और कहा कि तुम इंग्लैंड जा रहे हो। रईस उस वक्त रमजान क्रिकेट खेल रहे थे, टी20 का डेब्यू हो चुका था। चैंपियंस ट्राफी के पहले मैच में पाकिस्तान इंडिया से हार गया था। इसमे वहाब के इंज्योर्ड हो जाने से उनके रिप्लेसमेंट में पीसीबी से रुमान रईस को बुलाया था।

Also Read: आईपीएल: मोहम्‍मद स‍िराज को जब आया था पहला मैच खेलने के ल‍िए मैसेज, छूट गया था पसीना, पहले ही ओवर में प‍िटवा ल‍िए थे लगातार तीन चौके 

चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल ने पूछा कि रमजान क्रिकेट तो टी20 का है, लेकिन चैंपियंस ट्राफी वनडे इंटरनेशनल है। उसके लिए तैयारी है? तब रुमान रईस ने बताया कि रमजान टूर्नामेंट के साथ ही एक डिपार्टमेंटल वनडे टूर्नामेंट यूबीएल का भी मैच खेल रहे हैं। इसलिए उसकी भी तैयारी थी। रईस के लिए यह संयोग था। अगर वहाब रियाज घायल न हुए होते तो रईस को वर्ल्ड चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए काल ही नहीं आती।

Also Read: जब जावेद मियांदाद ने कहा मैं हारा हुआ मैच खेल रहा था, जानिये शारजाह के मैच का वह बाजी पलटने वाला किस्सा 

चैंपियंस ट्राफी के लिए ऐसे बॉलर की जरूरत थी, जो डेप्थ ओवर भी कर ले और नया बॉल भी कर ले। रईस ने बताया कि वे चले गये, लेकिन उनको लग रहा था कि पाकिस्तान पहला मैच इंडिया से हार गई है और दूसरा मैच साउथ अफ्रीका से था। अगर पाकिस्तान वह मैच हार जाता तो मेरा जाना और दो दिन वहां रुकना और फिर वापस लौट आना ही हो पाता।

किस्मत अच्छी थी कि पाकिस्तान साउथ अफ्रीका से वह मैच जीत गया। अब यह उम्मीद बन गई कि अगला मैच श्रीलंका से था। अगर पाकिस्तान श्रीलंका को हरा देता तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे। मैच में आमिर खान, जुनैद, हसन अली ने जबर्दस्त बॉलिंग की। इसके बाद पाकिस्तान के शुरुआती कई बैट्समैन आउट हो गये। जिस तरीके से सैफी और मोहम्मद आमिर ने बैटिंग की, वह अब तक का सबसे बेस्ट था। रुमान रईस ने बताया कि उनको यह भरोसा नहीं था कि वे सेमीफाइनल खेल ही लेंगे, क्योंकि इंग्लैड की टीम बहुत जबर्दस्त खेल रही थी।

Also Read: पापा ने कहा था कि बेटा नाट आउट रहना लाइफ में…, मोहम्मद कैफ ने खोली सीक्रेट सक्सेस मिस्ट्री

एक तो उसका होमग्राउंड था, दूसरा वह हर मैच में तीन सौ से ऊपर रन बना रहे थे। इससे इंग्लैंड से डर लग रहा था। मुझे उम्मीद थी कि इंग्लैंड वाले मैच में मुझे टीम में शायद न रखा जाए। पाकिस्तान के बॉलरों में कई खिलाड़ी बहुत बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे। ऐसे में मुझे उम्मीद नहीं थी कि मुझे टीम में लिया जाएगा। लेकिन इस बीच मोहम्मद आमिर को कमर में बड़ा दर्द शुरू हो गया।

उन्होंने टीम मैनेजमेंट को सेमीफाइनल से एक दिन पहले ही बता दिये कि मैच शुरू होने से पहले ही मैं बता पाऊंगा कि मैं खेलने की स्थिति में हूं कि नहीं, क्योंकि इस मैच में खेला और अगर दर्द ज्यादा बढ़ गया तो फिर इंडिया के खिलाफ फाइनल खेलने के लिए फिट नहीं रहूंगा। इसलिए मैं सेमीफाइनल के लिए शायद न मौजूद रहूं, लेकिन फाइनल में जरूर फिट रहूंगा।

सुबह आमिर ने खुद को अनफिट घोषित किया और मुझसे खेलने के लिए कहा गया। मैच शुरू हुआ तो तीसरे ओवर में एलेक्स हेल्स को आउट किया, इसके बाद अच्छी बॉलिंग के दम पर पाकिस्तान जीत गया।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।