IPL 2023| Rohit Sharma | Mumbai Indians
Stories

क्रिकेट किट खरीदने के लिए घर-घर दूध के पैकेट पहुंचाए, रोहित शर्मा ने बताए क्रिकेटर बनने के लिए झेलीं कैसी-कैसी मुसीबतें

आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी और कप्तान रोहित शर्मा आज की डेट में सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने अब तक 49 टेस्ट, 243 वनडे और 148 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 3379 रन, वनडे में 9825 रन और टी20 में 3853 रन बनाए हैं। कुल मिलाकर अब तक 17 हजार से ज्यादा रन बनाकर रोहित शर्मा ने एक रिकॉर्ड कायम किया है।

शुरू के जीवन में काफी संघर्ष किये और परेशानी भरे दिन बिताए

रोहित अभी 35 वर्ष के हैं और उनका क्रिकेट कैरियर अभी कई साल चलेगा। इस सफलता को पाने के लिए रोहित ने अपनी जिंदगी के काफी दिन खपाए हैं। संघर्ष करके ऊंचाइयां छूने वाले क्रिकेटरों में रोहित शर्मा भी है। उनके जिंदगी के हालात ऐसे थे कि अपने लिए किट खरीदने तक के उनके पास पैसे नहीं थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने मुसीबतों को बयान करते हुए कहा था कि उन्हें कैसे-कैसे दिन देखने पड़े थे। जब उनके पास किट खरीदने के लिए पैसों का इंतजाम नहीं हो सका तो उन्होंने घर-घर दूध के पैकेट पहुंचाने शुरू किये और उससे जो पैसे मिले, उससे वे किट खरीद सके।

परिवार की माली हालत अच्छी नहीं थी

हाल ही में रोहित शर्मा के साथ क्रिकेट खेल चुके प्रज्ञान ओझा ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वे जिस परिवार में पले-बढ़े, वह आर्थिक रूप से बहुत संपन्न नहीं था। क्रिकेट के अपने सपने को पूरा करने के लिए रोहित अपने दादा जी के साथ रहा करते थे।

Also Read: वर्ल्‍ड कप मैच में क्रीज पर सच‍िन को करनी होती थी बात, सहवाग गा रहे थे गाना, फ‍िर बना ये फसाना 

रोहित शर्मा के बारे में कहा जाता है कि वह काफी गंभीर और जुझारू क्रिकेटर हैं। मैदान पर अपनी टीम के साथ लगातार कम्यूनिकेशन करते रहे हैं और उन्हें अच्छा खेलने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। यही वजह है कि वह टीम इंडिया में सभी के साथ आसानी से घुल मिलकर खेलते हैं और टीम का नेतृत्व करने पर कहीं दिक्कत नहीं आती है।

रोहित ने जब अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर के 15 साल पूरे कर लिये थे, तब सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साथी खिलाड़ियों, कोच और सहयोगियों के प्रति विनम्रतापूर्वक आभार जताया था। उन्होंने लिखा, “मेरी पसंदीदा जर्सी में 15 साल, सभी को नमस्कार. आज मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के 15 साल पूरे कर रहा हूं, जब से मैंने भारत के लिए डेब्यू किया है. यह ऐसा सफर रहा है, निश्चित रूप से एक जिसे मैं जीवन भर संजो कर रखूंगा।”

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।