Rohit Sharma
Stories

Rohit Sharma: भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के साधारण बल्लेबाज से हिटमैन बनने की कहानी

Rohit Sharma: रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को लोग हिटमैन के नाम से भी जानते है। लेकिन क्या कोई उनके इस नाम के पीछे की कहानी जानता है कि रोहित शर्मा का नाम हिटमैन कैसे पड़ा। रोहित शर्मा ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि कैसे एक पारी की वजह से उनका नाम रोहित से हिटमैन बन गया और वो इतना ज्यादा फेमस कैसे हो गया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हाल ही में अमेरिका गए हुए थे जहां पर उन्होंने कुछ बातों का खुलासा किया था। रोहित ने कहा कि, “साल 2013 की ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में अपना पहला दोहरा शतक मारा था। उस पारी में मैंने 16 छक्केें मारे थे जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था। तभी पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान एक लड़के ने मुझसे कहा कि तुम हिटमैन हो। उसके थोड़ी देर बाद ही रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने मुझे हिटमैन कहकर पुकारा और ये नाम वहां से ही पड़ गया।”

Rohit Sharma: शेन वॉटसन का तोड़ा रिकॉर्ड

बता दें, कि रोहित ने शेन वॉटसन (Shane Watson) के एक पारी में सर्वाधिक छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ था। वॉटसन ने साल 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी नाबाद 185 रनों की पारी में 15 चौके और 15 छक्के जड़े थे। ऑस्ट्रेलिया ने वो मैच बहुत ही आसानी से जीता था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच बैंगलोर में खेला गया था। सीरीज का आखिरी मैच दोनों टीमों के लिए ही करो या मरो का मैच था। जो भी टीम मुकाबला हारती वो सीरीज गवां देती। दोनों टीमें 2–2 मुकाबले जीत चुकी थी और 2 मुकाबले बारिश की वजह से रद्द हो गए थे।

भारत ने पहले खेलते हुए रोहित शर्मा के दोहरे शतक और धोनी (MS Dhoni) के तेज तर्रार अर्धशतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 383 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य दिया। रोहित ने वनडे में अपना पहला और वनडे क्रिकेट का तीसरा दोहरा शतक मारा था। रोहित ने 209 रनों की पारी थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी हौसला नहीं हारा और लड़ाई जारी रखी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के टॉप 7 का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका।

जेम्स फॉकनर (James Faulkner) ने शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीदें जरूर जगाई लेकिन वो जीत तक नहीं दिला सके और भारत ने न सिर्फ वो मुकाबला जीता बल्कि सीरीज भी अपने नाम कर ली थी। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।