IPL 2023| Rohit Sharma | Mumbai Indians
Stories

रोहित शर्मा अच्छे ऑफ स्पिनर बॉलर हैं, लेकिन कोच ने बना दिया बैट्समैन, जानिये अब क्यों नहीं करते बॉलिंग

भारत के सीनियर क्रिकेटर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बारे में बहुत सी बातें लोगों को पता नहीं है। एक इंटरव्यू में रोहित ने एक नई बात बताई। उन्होंने कहा कि वह पहले ऑफ स्पिनर बॉलर थे, बैट्समैन कभी नहीं थे। उन्होंने कहा कि उनके कोच दिनेश लाड (Dinesh Lad) ने उनसे कहा कि बैटिंग करने की कोशिश करो। उन्होंने मुझे एक स्कूल गेम में ओपनर बना दिया, जहां मैंने अच्छा परफार्म किया। उसके बाद से वे रणजी ट्रॉफी लेवल तक ऑल राउंडर के रूप में खेले।

Also Read: रोहित शर्मा के विदेशी दोस्त पानी पूरी खाकर पहुंच गये अस्पताल, जानें मैदान के बाहर क्या खाते थे साथी क्रिकेटर

रोहित बताते हैं कि वह एक अच्छे बॉलर थे। वह बॉल भी बहुत अच्छे से डाल रहे थे। लेकिन जब उनकी अंगुलियों में इंजुरी हुई तब उनको बॉल को ठीक से पकड़ पाना मुश्किल हो जाता है। इससे वे केवल बॉल को पुश कर पाते थे। देश के अच्छे स्पिनरों जैसे हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन जिस तरह से बॉल को फेंकते हैं, वे अब नहीं कर सकते हैं।

ब्रेकफॉस्ट विथ चैंपियन्स में हॉस्ट गौरव कपूर ने जब रोहित शर्मा को एक बड़ी जानकारी दी तो रोहित हैरान रह गये। गौरव ने बताया कि आईपीएल में आप अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक हैट-ट्रिक बनाया और शतक भी बनाया। रोहित ने कहा कि हैट-ट्रिक मैं रोज ले सकता हूं, लेकिन शतक बनाना थोड़ा कठिन है। वैसे रोहित का मानना है कि उनके पूरे रिकार्ड में हैट-ट्रिक सबसे महत्वपूर्ण है। इसको किसी ने उम्मीद नहीं की थी।

उन्होंने कहा कि ऐसा और लोगों ने भी किया है। उनमें नंबर एक अभिषेक नायर (Abhishek Nayar), नंबर दो हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और नंबर तीन जेपी डयूमिनी (JP Duminy) भी हैं। एक बार उन्होंने कहा कि अभिषेक नायर से बहस भी हो चुकी है। केदार जाधव (Kedar Jadhav) भी ऐसा कर रहे हैं।

रोहित ने बताया कि केदार जाधव की बॉलिंग में कई तरह के एंगल हैं। वह एंपायर के सामने हाथ रखकर बॉलिंग करते हैं, लेकिन वह कुछ भी करें एंपायर को नहीं हटा सकते हैं। इसी तरह श्रीलंका के बॉलर लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) हैं। उनको पहली बार खेल रहे बैट्समैन के लिए आसान नहीं है। वह जिस स्टाइल से गेंद फेंकते हैं, उससे बैट्समैन का आउट होना अमूमन तय रहता है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।