World Cup 2023
Stories

Rohit Sharma Asia Cup Player of the Match: रोहित शर्मा को 38वीं बार मिला प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब, गांगुली को ऐसे छोड़ा पीछे

Rohit Sharma Asia Cup Player of the Match: एशिया कप में भारत ने नेपाल के खिलाफ पहली बार वनडे इंटरनेशनल मैच खेला और इस मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से जीत मिली। बारिश से बाधित इस मैच में भारतीय टीम को जीत के लिए 23 ओवर में 145 रन का टारगेट मिला था और कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद 74 रन और शुभमन गिल के नाबाद 67 रन की पारी के दम पर टीम इंडिया को आसान जीत मिली।

भारत ने 20.1 ओवर में ही जीत के लिए मिले लक्ष्य को हासिल कर लिया। इस मैच में रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान 5 छक्के लगाकर सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ा साथ ही प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल करते हुए पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को भी पीछे छोड़ दिया।

नेपाल के खिलाफ एशिया कप 2023 के लीग मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 59 गेंदों पर 5 छक्के और 6 चौकों की मदद से नाबाद 74 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में 5 छक्के लगाने के साथ उन्होंने सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया और श्रीलंका में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा ने श्रीलंका में अब तक 27 छक्के लगाए हैं जबकि सुरेश रैना ने 25 छक्के लगाए थे।

श्रीलंका में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

27 – रोहित शर्मा
25 – सुरेश रैना
22 – सौरव गांगुली
20 – सचिन तेंदुलकर
17- शिखर धवन

रोहित शर्मा ने गांगुली को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा को नेपाल के खिलाफ भारत की तरफ से पहला अर्धशतक लगाते हुए नाबाद 74 रन की पारी खेली और उन्हें इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 38वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता और गांगुली को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 37 बार यह खिताब जीता था। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर थे तो वहीं इस मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं।

भारत के लिए सर्वाधिक प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले बल्लेबाज

76 – सचिन तेंदुलकर
63 – विराट कोहली
38 – रोहित शर्मा
37 – सौरव गांगुली
34- युवराज सिंह

16वीं बार वनडे में रोहित ने एक पारी में लगाए 5 या उससे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 16वीं बार एक वनडे पारी में 5 या उससे ज्यादा छक्के लगाने का कमाल किया। वह भारत की तरफ से एक वनडे पारी में 5 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 7 बार ऐसा किया था।

एक वनडे पारी में भारत के लिए सबसे अधिक बार 5 या अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

16 – रोहित शर्मा
8 – सचिन तेंदुलकर
7 – सौरव गांगुली
6 – वीरेंद्र सहवाग
4 – एमएस धोनी
4 – युवराज सिंह
4- विराट कोहली
4 – हार्दिक पांड्या

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।