Ravichandran Ashwin on Non Strikers Runout, Ravichandran Ashwin
Stories

Ravichandran Ashwin on Non Strikers Runout: भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने क्यों कहा कि रनआउट के बाद फैंस पीछा नहीं छोड़ेंगे

Ravichandran Ashwin on Non Strikers Runout: भारतीय टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने क्रिकेट के विवादित मुद्दे पर खुलकर अपनी राय रखी है। उन्होंने नॉन स्ट्राइक में बल्लेबाज को रन आउट करने को लेकर अपनी टिप्पणी दी है। नॉन स्ट्राइक पर बल्लेबाज को रनआउट करना हमेशा ही चर्चा का विषय रहता है क्योंकि लोगों को ये खेल भावना के विरुद्ध लगता है। कुछ समय पहले तक नॉन स्ट्राइक पर बल्लेबाज को रनआउट करने का नाम रनआउट नहीं बल्कि मांकड़ (Mankad) था।

Fazal Haq Farookhi: फारूखी की वजह से चर्चा में आया 

ये भारतीय खिलाड़ी के नाम पर रखा गया था। हालांकि आईसीसी (ICC) ने इसके नाम में बदलाव किया था और अब इसे रन आउट ही कहा जाता है। नॉन स्ट्राइक पर बल्लेबाज को रनआउट करने का मुद्दा इसलिए भी गरम है क्योंकि अभी हाल ही में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच हुई 3 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजल हक फारूखी (Fazal Haq Farookhi) ने पाकिस्तानी बल्लेबाज शादाब खान (Shadab Khan) को पारी के आखिरी ओवर में इसी तरह से रनआउट कर दिया था। जिसके बाद से ये मुद्दा गरमाया हुआ है और इस पर अश्विन ने अपनी बात रखी है।

अश्विन ने कहा कि, “ये इस बात को करने का सही समय है। अगर सोचिए सेमीफाइनल या फाइनल में किसी गेंदबाज ने विराट कोहली (Virat Kohli), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), जो रूट (Joe Root) और केन विलियमसन (Kane Williamson) में से किसी बल्लेबाज को इस प्रकार से रनआउट कर दिया और उस मैच में उस टीम की क्वालिफिकेशन निर्भर करती हो तो उस गेंदबाज के चरित्र को आंका जाने लगेगा। कुछ एक्सपर्ट जिनको ये पसंद नहीं है वो उस खिलाड़ी के बारे में बातें करेंगे और जिस टीम के खिलाड़ी के साथ होगा उस देश के खिलाड़ी भी इससे बिल्कुल सहमत नहीं होंगे और उस गेंदबाज को भला बुरा कहेंगे।”

Ravichandran Ashwin: अश्विन ने भी किया है रनआउट

आपको बता दें, कि रविचंद्रन अश्विन ने भी इसी प्रकार से आउट करने का प्रयास अपने कैरियर में दो बार किया है। जिसमें एक बार उनको सफलता मिली है जबकि एक बार वो असफल साबित हुए है। अश्विन ने साल 2012 में ट्राई सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में लाहिरू थिरिमाने (Lahiru Thirimane) को रनआउट कर दिया था लेकिन टीम के कप्तान वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने अपील वापस ले ली थी जिसकी वजह से थिरिमाने बच गए थे।

वहीं अश्विन ने साल 2019 में आईपीएल के मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बल्लेबाज जॉस बटलर (Jos Butler) को भी इसी प्रकार से रनआउट किया था। लेकिन इस बार अश्विन खुद कप्तान थे तो अपील वापस लेने की कोई बात ही नहीं थी। इसके बाद राजस्थान की टीम ये मैच हार गई थी और बटलर कुछ मैचों तक रन बनाने के लिए जूझते नजर आ रहे थे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।