Virat Kohli As A Player | Ravi Shastri | Virat Kohli |
Stories

Ravi Shastri on Virat Kohli: रवि शास्त्री ने अपनी किताब में बताई कोहली की एक खास आदत, जानिये क्या है वह

Ravi Shastri on Virat Kohli: टीम इंडिया के सीनियर क्रिकेटर विराट कोहली सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में एक बड़ा नाम हैं। उनकी प्रतिभा के कई लोग कायल हैं। उनके बारे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान, पूर्व कोच और कमेंटेटर रवि शास्त्री ने अपनी किताब ‘स्टार गेजिंग: द प्लेयर्स इन माई लाइफ (Star Gazing: The Players in My Life)’ में कई बातें लिखी हैं। उन्होंने कोहली के आत्मबल, खुद पर भरोसा और आत्म अनुशासन को उनकी विशेषता बताते हुए उन्हें ‘बिगेस्ट बून टू क्रिकेट (Biggest Boon to Cricket)’ कहा है।

Ravi Shastri on Virat Kohli: मैदान पर बीती बातों को नहीं ढोते हैं विराट

वे लिखते हैं, “मैदान के बाहर, विराट का एक बिल्कुल अलग चरित्र है, बहुत आराम और शांत। वह अपने सुपरस्टार दर्जे को हल्के ढंग से लेते हैं। सफलता का आनंद लेते हैं, लेकिन उसमें इस हद तक नहीं डूब जाते हैं कि इससे उनकी तैयारियों और व्यक्तिगत जीवन प्रभावित हो।

अच्छी बात यह है कि वह मैदान पर अपने साथ अपनी पुरानी बातों का बोझ नहीं ढोते हैं। वह अपनी गलतियों से सीखते हैं, और अगली चुनौती के लिए खुद को चार्ज करने में समय लगाते हैं।”

अहमदाबाद में बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी मैच में विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 186 रन बनाए। इसके पहले उनको लेकर तमाम तरह की बातें कही जा रही थीं, लेकिन उनका फोकस खेल पर ही था। पिछले कुछ दिनों से उनके बल्ले से अच्छे रन नहीं निकल रहे थे, उन्होंने इस पर ध्यान दिया और अहमदाबाद में एक बार फिर खुद को बिगेस्ट बून टू क्रिकेट साबित कर दिया।

Also Read: Maggi Brothers Life Story: रुला देती हैं हार्दिक और क्रुणाल के बचपन की बातें, पैसे जुटाने के लिए मैगी ब्रदर्स को यह सब भी करना पड़ा

कोहली की बल्लेबाजी शैली आक्रामक और तकनीकी रूप से मजबूत है। वह लक्ष्य का पीछा करने, विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल ढलने और मैच जिताने वाली पारी खेलने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। नेतृत्व के संदर्भ में, कोहली ने 2017 से 2021 तक तीनों प्रारूपों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में कार्य किया। उनकी कप्तानी में भारत ने महत्वपूर्ण सफलता हासिल की। इसमें 2020-2021 में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट श्रृंखला में जीत भी शामिल है।

रवि शास्त्री कहते हैं कि वह एक मास्टर बल्लेबाज और एंटरटेनर हैं। वह जो रन बनाते हैं और जिस तरह से खेलते हैं, वह दर्शकों को लुभाता है। दर्शक इसका भरपूर आनंद लेते हैं। शास्त्री उम्मीद जताते हैं कि अगर विराट खुद को फिट रखे तो वे कई रिकॉर्ड तोड़ने में सक्षम होंगे।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी विराट कोहली की तारीफ की है। वह कहते हैं कि विराट अपने खेल से टीम के लिए वैसा ही परफॉर्मेंस करना चाहते हैं, जैसा वह हर बार करते रहे हैं।

कोहली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) फ्रेंचाइजी से भी जुड़े हुए हैं, जहां वह 2013 से कप्तान हैं। आरसीबी के आईपीएल खिताब नहीं जीतने के बावजूद, कोहली टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार रन बनाने, आगे बढ़कर नेतृत्व करने में शानदार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।