Cricketer Struggle, cricketer story
Stories

Rahul Tewatia in Cricket: चार साल की उम्र में ही क्रिकेट का चढ़ गया नशा, राहुल तेवतिया ने ऐसे चढ़ी सफलता की सीढ़ी

Rahul Tewatia in Cricket: अगर आप मेहनत से पीछे नहीं हटना चाहते हैं और लक्ष्य को पाने के लिए संघर्ष का माद्दा रखते हैं तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है। हरियाणा के फरीदाबाद के सीही गांव का एक युवक अपने इसी जज्बे के कारण आज आईपीएल समेत हर तरह के मैचों में चौके-छक्के लगा रहा है।

Rahul Tewatia in Cricket: अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बल पर क्रिकेट में नाम कमाए हैं।

इस साल यानी 2023 में राजस्थान रायल्स के लिए खेले इस खिलाड़ी का नाम है राहुल तेवतिया। वह अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बल पर क्रिकेट में नाम कमाए हैं।

राहुल जब छोटे थे, करीब तीन-चार साल के रहे होंगे, तभी से इनको क्रिकेट का जुनून हो गया था। उस समय तक न तो ये क्रिकेट के बारे में कुछ जानते रहे होंगे और न ही बैट बॉल के बारे में कुछ पता होगा, लेकिन उनके घर वाले बताते हैं कि वह उस समय हर समय खिलौनों के नाम पर सिर्फ प्लास्टिक के बैट बाल से ही प्यार करते थे। वह हर समय वही खेलते रहते थे।

Also Read: Mayank Agarwal Test Debut: स्टेडियम में 80 हजार दर्शक बैठे थे, मयंक ने बताया पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलने का अनुभव

अभी हाल ही में आईपीएल 2023 में किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स की ओर से तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के 18वें ओवर में 5 छक्के जड़कर हारी हुई बाजी को जीत में बदल दिया।

इस शानदार प्रदर्शन के बाद तो उनका स्टारडम कायम हो गया। वह टीम इंडिया में शामिल किये जाने के लिए विचार किये जाने लगे। उन्होंने 31 बॉल पर 53 रन बनाए।

राहुल तेवतिया का जन्म 20 मई 1993 को हुआ था। पिता कृष्णपाल तेवतिया वकालत करते हैं। जब उनको बेटे क्रिकेट का जुनून उन्होंने उसका दाखिला बल्लभगढ़ स्थित एक क्रिकेट अकादमी में करा दिया।

यहां से वे पेशेवर तरीके से ट्रेनिंग लेना शुरू किये। बाद में वे टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर विजय यादव की आकदमी में चले गए। वहां उन्होंने काफी कुछ सीखा और नाम कमाया। इसके बाद वे लगातार आगे बढ़ते रहे और क्रिकेट में चौके-छक्के लगाते रहे। उनकी उपलब्धियों को देखते हुए ही राजस्थान रायल्स ने उनको आईपीएल 25023 में अपनी टीम में लिया।

उन्हें 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी घरेलू टी20 श्रृंखला के लिए भारत की टीम में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय कॉल मिला।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।