Rahul Tewatia |
Stories

Rahul Tewatia: बचपन में प्लास्टिक के बैट-बॉल से करते थे प्यार, बड़े हुए तो राहुल तेवतिया ऐसे बन गये क्रिकेटर

Rahul Tewatia: अगर आप मेहनत से पीछे नहीं हटना चाहते हैं और लक्ष्य को पाने के लिए संघर्ष का माद्दा रखते हैं तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है। हरियाणा के फरीदाबाद के सीही गांव का एक युवक अपने इसी जज्बे के कारण आज आईपीएल में चौके-छक्के लगा रहा है। राजस्थान रायल्स के लिए खेल रहे इस खिलाड़ी का नाम है राहुल तेवतिया।

राहुल जब छोटे थे, करीब तीन-चार साल के रहे होंगे, तभी से इनको क्रिकेट का जुनून हो गया था। उस समय तक न तो ये क्रिकेट के बारे में कुछ जानते रहे होंगे और न ही बैट बॉल के बारे में कुछ पता होगा, लेकिन उनके घर वाले बताते हैं कि वह उस समय हर समय खिलौनों के नाम पर सिर्फ प्लास्टिक के बैट बाल से ही प्यार करते थे। वह हर समय वही खेलते रहते थे।

Rahul Tewatia: आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी से आगे बढ़ने के रास्ते खुल गये थे

अभी हाल ही में आईपीएल 2023 में किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स की ओर से तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के 18वें ओवर में 5 छक्के जड़कर हारी हुई बाजी को जीत में बदल दिया। इस शानदार प्रदर्शन के बाद तो उनका स्टारडम कायम हो गया। वह टीम इंडिया में शामिल किये जाने के लिए विचार किये जाने लगे। उन्होंने 31 बॉल पर 53 रन बनाए।

Also Read: जब प‍िच पर सच‍िन को देख वसीम अकरम ने समझ ल‍िया था बच्‍चा, बाद में तेंदुलकर ने प‍िला द‍िया पानी

राहुल तेवतिया का जन्म 20 मई 1993 को हुआ था। पिता कृष्णपाल तेवतिया वकालत करते हैं। जब उनको बेटे क्रिकेट का जुनून उन्होंने उसका दाखिला बल्लभगढ़ स्थित एक क्रिकेट अकादमी में करा दिया। यहां से वे पेशेवर तरीके से ट्रेनिंग लेना शुरू किये। बाद में वे टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर विजय यादव की आकदमी में चले गए।

तेवतिया ने 2020 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीज़न के दौरान राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए काफी ध्यान आकर्षित किया। किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ पावर-हिटिंग के शानदार प्रदर्शन के बाद वह एक घरेलू नाम बन गए। उस मैच में, उन्होंने 31 गेंदों पर 53 रन बनाए, जिसमें शेल्डन कॉटरेल द्वारा फेंके गए एक ओवर में पांच छक्के लगाना भी शामिल था। उल्लेखनीय पारी ने मैच का रुख बदल दिया और उन्हें प्रशंसकों और क्रिकेट प्रेमियों से प्रशंसा मिली।

आईपीएल की प्रसिद्धि से पहले तेवतिया घरेलू क्रिकेट में नियमित रूप से खेलते थे और हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते थे। वह आईपीएल के पहले सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) के लिए भी खेले थे।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।