Stories

Ashes: लॉर्ड्स में बल्लेबाजी से धाक जमाने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

एशेज सीरीज (Ashes) का पहला मैच समाप्त हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने ये मैच 2 विकेट से जीतकर 5 मैचों की सीरीज में 1–0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड (England) ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने ख्वाजा (Usman Khawaja) के अर्धशतक और कमिंस (Pat Cummins) के नाबाद 44 रनों की बदौलत ये मैच जीत लिया। सीरीज का दूसरा मैच 28 जून से 2 जुलाई के बीच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lord’s) में खेला जाएगा।


लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड क्रिकेट का मक्का कहलाता है। इस ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड काफी बढ़िया है। क्योंकि उसके बल्लेबाज यहां पर अच्छी बल्लेबाजी करते है। साल 2010 के बाद से लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची कुछ इस प्रकार है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए लॉर्ड्स पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में उस्मान ख्वाजा का नंबर आता है। ख्वाजा ने लॉर्ड्स में खेले 2 मैचों में 26.50 की औसत से एक अर्धशतक की बदौलत 106 रन बनाए है। हालांकि ख्वाजा पिछले 1 साल से काफी अच्छे फॉर्म में है और उनका बल्ला लगातार रन उगल रहा है। ख्वाजा ने पिछले मैच में एक अनोखा कीर्तिमान अपने नाम किया था। ख्वाजा ने टेस्ट मैच के पांच दिन बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड अपना नाम किया था। ख्वाजा ने पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शतक भी जड़ा था।

इस सूची में अगला नंबर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क (Michael Clarke) का आता है। क्लार्क ने साल 2009 के एशेज टेस्ट में शतक जड़ा था। लेकिन आखिरी के सालों में क्लार्क की बल्लेबाजी में वो धार नहीं थी। क्लार्क ने साल 2010 के बाद लॉर्ड्स में खेले 2 मुकाबलों में 39.33 की औसत से 1 अर्धशतक की बदौलत 118 रन बनाए है।

इसके बाद इस सूची में डेविड वार्नर (David Warner) का नंबर आता है। वार्नर का इंग्लैंड में रिकॉर्ड काफी खराब है। वार्नर ने लॉर्ड्स में खेले 2 मुकाबले में 32.25 की औसत से 129 रन बनाए है।

इस सूची में नंबर 2 पर क्रिस रोजर्स (Chris Roggers) आते है। रोजर्स ने लॉर्ड्स में खेले 2 मैचों में 81 की औसत से 1 शतक की मदद से 243 रन बनाए है। रोजर्स ने 2015 में स्मिथ के मिलकर लगभग 300 रनों की साझेदारी की थी। रोजर्स ने इस पारी में 173 रन बनाए थे।

लॉर्ड्स में सबसे ज्यादा रन स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने बनाए है। स्मिथ ने साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू इसी ग्राउंड पर किया था। स्मिथ ने लॉर्ड्स में खेले 3 मैचों में 73.60 की औसत से 2 अर्धशतक की मदद से 368 रन बनाए है। स्मिथ ने लॉर्ड्स में एक दोहरा शतक भी जड़ा है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।