Australia Defeated India | World Test Champion Final 2023 | Team India |
Stories

ICC ट्रॉफी में प्रदर्शन से खिलाड़ी की क्षमता का आंकलन, जाने क्यों बन रहा है ऐसा ट्रेंड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ट्रॉफी जीतना हर देश की टीम के लिए एक बड़ी बात होती है। देश ही नहीं, हर देश के खिलाड़ी भी चाहते हैं कि उनके हिस्से में यह उपलब्धि आए, लेकिन ऐसा बहुत कम ही खुशनसीब खिलाड़ी होते हैं। बहुत से खिलाड़ी अपनी पूरी जिंदगी खपा देते है, लेकिन वह इस तरह की कोई जीत हासिल नहीं कर पाते हैं। हालांकि कई बार ऐसा भी हुआ है कि कोई खिलाड़ी पहली ही बार में इस प्रतिष्ठित आईसीसी ट्रॉफी को जीत जाते हैं।

आजकर यह एक नया ट्रेंड शुरू हो गया है कि किसी भी खिलाड़ी को या कप्तान की क्षमता आंकना हो तो यह देख लें कि वह अब तक कितने आईसीसी ट्रॉफी जीत सका है। आईसीसी ट्रॉफी की जीत ही कप्तानों को लंबे समय तक टीम की कप्तानी दिलाने में सहायक होती है।

भारत (India) ही नहीं बल्कि बहुत से देश के ऐसे महान खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट को बहुत कुछ दिया लेकिन वो कभी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके। कुछ खिलाड़ियों को एक आईसीसी ट्रॉफी जीतने में पूरा करियर खत्म हो जाता है। एक और संयोग है कई प्लेयर ऐसे होते हैं, जिनको क्रिकेट के हर फॉर्मेट में ट्रॉफी जीतने का सौभाग्य पूरा हो पाता है। डबल्यूटीसी शुरू होने के पहले आईसीसी के 3 टूर्नामेंट होते थे।

वर्ल्ड कप (World Cup), टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) और चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) लेकिन टेस्ट क्रिकेट के वजूद को बचाने के लिए आईसीसी ने डबल्यूटीसी का आयोजन करना शुरू किया जिससे अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में आईसीसी का एक एक टूर्नामेंट होता है। बता दें कि आईसीसी ने 2017 में चैंपियंस ट्रॉफ़ी कराना बंद कर दिया था।

आईसीसी के तीनों टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची बहुत छोटी है। अभी तक केवल 5 ही खिलाड़ी है जिन्होंने आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में ट्रॉफी जीती है। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य स्तंभ है। ये खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) , डेविड वार्नर ( David Warner) , पैट कमिंस (Pat Cummins), मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) और जोश हेजलवुड (Josh Hazlewood) जिन्होंने आईसीसी के तीनों फॉर्मेट के खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे है।

बता दें कि ये सब खिलाड़ी 2015 में माइकल क्लार्क (Michael Clarke) की कप्तानी वाली वर्ल्ड कप टीम, 2021 में आरोन फिंच (Aaron Finch) की कप्तानी वाली टी 20 वर्ल्ड कप टीम और 2023 में पैट कमिंस (Pat Cummins) की कप्तानी वाली टीम का हिस्सा रहे हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।