Site icon Cricketiya

बड़ी उधेड़बुन में थे पीयूष चावला, शेन वार्न के गुरू मंत्र से बदल गया गेम

Cricketer Struggle, cricketer story

भारतीय क्रिकेटर पीयूष चावला। (फोटो - फेसबुक)

टी 20 क्र‍िकेट, खास कर आईपीएल की शुरुआत में पीयूष चावला को काफी संघर्ष करना पड़ा। उन्‍होंने अपना पहला आईपीएल मैच 2008 में चेन्‍नई सुपर क‍िंग्‍स (सीएसके) के ख‍िलाफ खेला था। वह टीम पंजाब क‍िंग्‍स 11 में थे। सीएसके ने उस मैच में 240 रन बना द‍िए थे। चावला ने इस मैच में केवल एक ओवर बोल‍िंग की और 20 रन दे द‍िए।
दूसरे मैच में जयपुर में उन्‍होंने दो ओवर में 30 रन दे द‍िए। इसके बाद उनके द‍िमाग में चलने लगा क‍ि वह इस फॉरमैट में चल भी पाएंगे या नहीं। लेक‍िन जब वह राजस्‍थान रॉयल्‍स के ख‍िलाफ एक मैच खेल रहे थे और उसके कप्‍तान शेन वॉर्न से उन्‍होंने बात की तो उनका गेम ही बदल गया।
Also Read: आईपीएल 2023: लगातार पांच गेंदों पर छक्‍का, एक ओवर में 31 रन खाकर बीमार हो गए थे यश दयाल
शेन वार्न ने उनसे कहा क‍ि एक गेंदबाज के तौर पर आप व‍िकेट लेने का थॉट प्रॉसेस मत बदलो। अगर आप रन बचाने की सोचोगे तो रन बचाने के चक्‍कर में मार भी खाओगे और विकेट भी नहीं आएंगे। शेन वॉर्न के इस गुरू मंत्र को चावला ने द‍िमाग में ब‍िठा ल‍िया। इसके बाद उनके गेम में काफी सकारात्‍मक बदलाव आया।

2023 के आईपीएल में आलम यह रहा क‍ि चावला ने मुंबई इंड‍ियंस की ओर से खेलते हुए सात मैचों में ही 11 व‍िकेट ले ल‍िए थे। गुजरात टाइटंस के कप्‍तान हार्द‍िक पंड्या ने खेल से पहले की मीट‍िंग में अपनी टीम से कहा क‍ि हमें मुंबई के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज पीयूष चावला को टारगेट करना है। इसी से बतौर बोलर उनकी धाक का पता चलता है। वैसे भी, वह आईपीएल के सर्वाध‍िक व‍िकेट लेने वाले गेंदबाजों में शुमार हैं।

पीयूष चावला का जन्‍म 24 द‍िसंबर, 1988 को अलीगढ़ (उत्‍तर प्रदेश) में हुआ था। उन्‍होंने पहला टेस्‍ट मैच 9 मार्च, 2006 को इंग्‍लैंड के ख‍िलाफ पंजाब में खेला था। उनका आख‍िरी टेस्‍ट मैच भी 13 द‍िसंबर, 2012 में इंग्‍लैंड के ही खि‍लाफ था। टेस्‍ट डेब्‍यू के एक साल बाद, 12 मई, 2007 को चावला ने पहला वनडे अंतरराष्‍ट्रीय क्रि‍केट मैच खेला था। यह मैच बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ था। उनका आख‍िरी वनडे नीदरलैंड के ख‍िलाफ 9 मार्च, 2011 को हुआ था।

गुगली पीयूष चावला की खास‍ियत है। 2006 सीजन में चैलेंजर ट्रॉफी के दौरान सच‍िन तेंदुलकर को अपनी गुगली का श‍िकार बनाने के बाद ही वह सुर्ख‍ियों में आए थे।

Exit mobile version