Ashes, Pat Cummins, Ben Stokes
Stories

पहले मैच में खास सूची में शामिल हुआ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) के बीच एशेज सीरीज (Ashes) का पहला टेस्ट मैच नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के हाथों से ये मैच छीन लिया। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को जीतने के साथ कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए है। ऑस्ट्रेलिया को पांचवे दिन 174 रनों की जरूरत थी और उसके 7 विकेट हाथ में थे।

बारिश की वजह से दिन का खेल देरी से शुरू हुआ। इंग्लैंड ने एक समय मैच में अपनी पकड़ बहुत मजबूत कर ली थी और उसे जीतने के लिए सिर्फ 2 विकेट चाहिए थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 55 रनों की जरूरत थी और उसके पुछल्ले बल्लेबाज खेल रहे थे। लेकिन कमिंस और लियोन ने ऑस्ट्रेलिया को ये मैच आसानी से जीता दिया।

इस जीत के साथ ही ये इंग्लैंड में 15वीं बार हुआ है जब किसी टीम ने सफलतापूर्वक रनों का पीछा किया है। जबकि पिछले 1 साल में 5 बार टीम रनों का पीछा करते हुए जीती है।


इंग्लैंड में किसी भी विजिटिंग टीम ने ये पांचवी बार बड़े लक्ष्य का पीछा किया गया है। इसके पहले इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया ने 1948 में 404 रनों का पीछा किया था। उसके बाद वेस्टइंडीज (Westindies) ने 1984 में 342 रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी। वेस्टइंडीज ने 2017 में 322 रनों का पीछा सफलतापूर्वक किया था। इसके पहले साउथ अफ्रीका (South Africa) भी साल 2008 में 281 रनों का पीछा किया था।

इस मैच में गेंद और बल्ले दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन करने के कारण कमिंस (Pat Cummins) ने अपना नाम खास सूची में दर्ज करा दिया है। कमिंस ने मैच में 4 विकेट और 80 रन बनाने का कारनामा करने वाले छठवें कप्तान बन गए है। कमिंस से पहले ये उपलब्धि बॉब सिंपसन (4 बार) (Bob Simpson), जॉर्ज जिफेन (2 बार) (George Giffen), वारविक आर्मस्ट्रांग(Warwick Armstrong), रिची बैनौ (Richie Benaud) और एलन बॉर्डर (Allan Border) के नाम थी।

कमिंस ने इस पारी में कई गगनचुंबी छक्के लगाए थे। जिसके चलते वो एक बेहद खास लिस्ट में शामिल हो गए है। कमिंस एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले कप्तानों की सूची में शामिल हो गए है। एक मैच में बतौर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) के नाम है जिन्होंने 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 छक्के मारे थे। कमिंस इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ चुके है। कमिंस ने इस मैच में 5 छक्के मारे थे। जबकि इसके बाद एलन बॉर्डर का नंबर आता है बॉर्डर ने 1972 में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में 4 छक्के मारे थे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।