Pat Cummins, Ashes, Ravichandran Ashwin
Stories

Ashes: कमिंस ने तोड़ा दिग्गज भारतीय ऑफ स्पिनर का रिकॉर्ड

एशेज (Ashes) series के पहले टेस्ट में कमिंस (Cummins) ने अपनी दमदार बल्लेबाजी के दम पर न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया (Australia) को जीत दिलाई बल्कि अपने नाम रिकॉर्ड्स की झड़ी भी लगा दी। कमिंस ने एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में 38 और नाबाद 44 रन बनाए थे। कमिंस को पहली पारी में कोई भी विकेट नहीं मिला था जबकि दूसरी पारी में कमिंस ने 4 विकेट चटकाए थे जिसमें एक विकेट ओली पोप का था।

कमिंस ने पोप (Ollie Pope) को रिवर्स स्विंग यॉर्कर से बोल्ड मारा था। ये गेंद न सिर्फ इस टेस्ट मैच के सबसे बेहतरीन गेंद थी बल्कि एशेज सीरीज की सबसे बेहतरीन गेंदों में से एक हो सकती है। जिस प्रकार से पोप उस पारी में खेल रहे थे उनको आउट करने के लिए ऐसी ही किसी गेंद की दरकरार थी। ये गेंद एशेज इतिहास की सबसे शानदार गेंदों में से एक होगी।

ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में जीत के लिए 281 रनों की जरूरत थी। एक समय ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 72 रनों की जरूरत थी और उसके 3 विकेट बाकी थे। ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड ये मैच आसानी से जीत जायेगी लेकिन कमिंस ने नंबर 9 पर आकर ऐसी पारी खेली जिसे लोग कई सालों तक याद रखेंगे और अपनी टीम को जीताने में मदद की। इसी पारी की बदौलत कमिंस ने अश्विन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

कमिंस ने नंबर 9 पर आकर 44 रनों की बहुमूल्य पारी खेली। कमिंस ने 10 वें विकेट के लिए नाथन लियोन के साथ 55 रनों की साझेदारी की। दोनों ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। कमिंस ने अपनी इस 44 रन की पारी की बदौलत भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को पछाड़ दिया है। रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट में नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए 42 रन बनाए थे। अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ के खिलाफ 2022 में नंबर 9 पर आकर रनों का पीछा किया था। इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करने के लिए उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) को मैन ऑफ द मैच दिया गया था। ख्वाजा ने इस टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी की थी। ख्वाजा ने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था। अश्विन ने सफल रन चेस में नंबर 9 पर आकर सबसे ज्यादा रन बनाए थे और ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लेकिन कमिंस की इस शानदार पारी के चलते ये रिकॉर्ड कमिंस ने अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की एशेज सीरीज में 1–0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा टेस्ट 28 जून से 2 जुलाई के बीच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।‌

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।