Abdul Razzaq | Pakistan | Bowler | Harbhajan Singh |
Stories

Abdul Razzaq: जब अब्‍दुल रज्‍जाक के ल‍िए आईसीसी ने कर दी थी न‍ियमों की अनदेखी 

Abdul Razzaq: ये 2009 टी 20 वर्ल्‍ड कप की बात है। पाक‍िस्‍तानी टीम के 30 संभाव‍ित ख‍िलाड़‍ियों में भी अब्‍दुल रज्‍जाक का नाम नहीं था। लेक‍िन, जब पाक‍िस्‍तान अपना पहला ही मैच हार गया तो पाक‍िस्‍तान क्रि‍केट बोर्ड (पीसीबी) ने अब्‍दुल रजाक को बुलाना चाहा। पीसीबी ने आईसीसी से आग्रह क‍िया। वैसे, न‍ियम के मुताब‍िक जो ख‍िलाड़ी 30 में भी शाम‍िल न हो, वह टूर्नामेंट नहीं खेल सकता। लेक‍िन, अब्‍दुल रज्‍जाक के मामले में आईसीसी ने इस न‍ियम से पाक‍िस्‍तान को छूट दे दी।

पीसीबी का यह फैसला फायदे का रहा। अब्‍दुल रज्‍जाक ने अच्‍छी-खासी संख्‍या में व‍िकेट ल‍िए। फाइनल मैच में भी उन्‍होंने तीन व‍िकेट ल‍िए। इसी मैच में रज्‍जाक ने सनत जयसूर्या का भी यादगार व‍िकेट ल‍िया था, जब वह व‍िकेट लेते हुए ग‍िर गए थे।

अब्‍दुल रज्‍जाक ने एक इंटरव्‍यू में यह वाकया सुनाया। इसी इंटरव्‍यू में उन्‍होंने हरभजन स‍िंंह से जुड़ी एक घटना भी सुनाई।

पाक‍िस्‍तान के पूर्व क्र‍िकेटर अब्‍दुल रज्‍जाक और हरभजन स‍िंह के बीच एक बार अजीब वाकया हो गया था। वेस्‍टइंडीज का दौरा था। हरभजन ने रज्‍जाक से ड्रामों की सीडी मंगवाई थी। वह उन्‍हें देने उनके कमरे में गए। जैसे दरवाजा खोला, देखा बेड पर कोई लेटा है और उसके बाल नीचे लटक रहे हैं। उन्‍हें लगा क‍िसी लड़की के कमरे में आ गए हैं। वह फौरन वापस लौटने लगे। तब आवाज आई- अरे आ जाओ, मैं ही हूं। यह आवाज हरभजन स‍िंह की थी। उस द‍िन से पहले रज्‍जाक को यह पता नहीं था क‍ि स‍िखों के बाल लंबे होते हैं।

रज्‍जाक ने यह वाकया तब सुनाया जब नाद‍िर अली पॉडकास्‍ट में उनसे हरभजन के बारे में एक सवाल पूछा गया था। होस्‍ट नाद‍िर अली ने ‘कप‍िल शर्मा शो’ में अब्‍दुल रज्‍जाक के बारे में हरभजन स‍िंह द्वारा एक कही गई एक बात याद द‍िलाते हुए उस घटना के बारे में बताने के ल‍िए कहा था। हरभजन ने रज्‍जाक के कम अंग्रेजी ज्ञान का मजाक उड़ाते हुए एक वाकया बताया था। रज्‍जाक ने कहा- हरभजन ने बढ़ा-चढ़ा कर नाटकीय अंदाज में यह बात बताई थी। मैंने उसकी बात को मजाक में ल‍िया।

बता दें क‍ि अब्‍दुल रज्‍जाक ज्‍यादा पढ़ नहीं सके थे। वह दसवीं पास ही हैं। हालांक‍ि, हरभजन का हाल भी कुछ ऐसा ही है। और, उनकी भी अंग्रेजी शुरू में बहुत बुरी थी। कई भारतीय क्र‍िकेटर्स ने इस बारे में इंटरव्‍यू में कई वाकये सुनाए हैं।

वैसे, कप‍िल शर्मा शो में हरभजन की कही गई बात का अब्‍दुल रज्‍जाक ने बुरा नहीं माना और उन्‍होंने इंटरव्‍यू में यही बताया क‍ि हरभजन ने अपनी बात को मजेदार बनाने के ल‍िए थोड़ा मजाक‍िये अंदाज में और बढ़ा-चढ़ा कर बात कही थी।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।