Pakistan cricket board, Pakistan cricket team, BCCI,
Stories

पाकिस्तान का वर्ल्ड चैंपियन से खेलने से इंकार

पाकिस्तान क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) वर्ल्ड कप (World Cup) के अपने मैचों के स्थान से खुश नहीं है। हालांकि आईसीसी (ICC) ने अभी वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी नहीं किया है लेकिन सभी देशों को ड्राफ्ट शेड्यूल बना कर भेज दिया गया है। सभी देशों की सहमति के बाद ही वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जारी किया जाएगा।
बता दें, कि वर्ल्ड कप 2023 भारत (India) में अक्टूबर नवंबर में होना है। बीसीसीआई (BCCI) ने आइसीसी के साथ मिलकर मैचों का ड्राफ्ट शेड्यूल तैयार कर लिया था और उसे एक हफ्ते पहले ही सभी देशों के पास भेज भी दिया गया था। सभी देशों की मंजूरी के बाद ही वर्ल्ड कप के शेड्यूल की घोषणा की जायेगी लेकिन पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के अपने 2 मैचों के स्थान पर आपत्ति जताई है।
पाकिस्तान (Pakistan) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के साथ प्रस्तावित स्थान पर मैच खेलने में नाराजगी जाहिर की है। बता दें, कि पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से बैंगलोर (Bangalore) और अफगानिस्तान से चेन्नई (Chennai) में मैच खेलना है। चूंकि बैंगलोर का ग्राउंड हाई स्कोरिंग वेन्यू है और वहां ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को ज्यादा फायदा होगा और चेन्नई का ग्राउंड हमेशा से स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हुआ है और अफगानिस्तान के पास राशिद खान (Rashid Khan), मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman), मोहम्मद नबी Mohammad Nabi) और नूर अहमद (Noor Ahmad) जैसे धारदार गेंदबाज है जो किसी भी टीम को ध्वस्त कर सकते है इसलिए पाकिस्तान इन दोनों स्थानों पर मैच खेलने से मना कर रही है।

ड्राफ्ट शेड्यूल के अनुसार पाकिस्तान अपने सारे मैच चार स्थानों पर ही खेलेगी। पाकिस्तान चेन्नई, बैंगलोर, अहमदाबाद और कोलकाता में खेलेगी। जबकि उसके अभ्यास मैच हैदराबाद में हो सकते है।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) बीसीसीआई (BCCI) और आइसीसी (ICC) से अपील करेगा कि शेड्यूल में बदलाव किया जाए। पाकिस्तान ऑस्टेलिया से चेन्नई में और अफगानिस्तान से बैंगलोर में मैच कराने की मांग करेगा।
बता दें, कि वर्ल्ड कप को शुरू होने में अब सिर्फ 3 महीने ही बचे है और वर्ल्ड कप का कार्यक्रम नहीं आया है। जबकि 2015 और 2019 वर्ल्ड कप का शेड्यूल 1 साल पहले घोषित कर दिया गया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।